Breaking News

हरियाणा के इन 10 जिलों में आज होगी झमाझम बरसात, अगले दो दिन ऐसा रहेगा मौसम का अनुमान

हरियाणा में हालांकि मानसून सीजन में अब तक 59% कम बरसात हुई है. आमतौर पर इस अवधि में जहां 326.2% बारिश होती है, लेकिन अब की बार केवल 266.8 फ़ीसदी बारिश हुई है. वहीं, अगस्त के महीने में बारिश की कमी कुछ हद तक दूर जरूर हुई है. इस अवधि में जहां 101.8 एमएम बारिश होनी चाहिए थी, वहां अब तक 135.6 एमएम बरसात दर्ज़ की गई. बीते दो दिनों से मानसून की सक्रियता भी देखने को मिल रही है.

weather barish 1

आज इन 10 जिलों में होगी बरसात

इसी बीच मौसम विभाग द्वारा आज 28 अगस्त को प्रदेश के 12 जिलों में मौसम खराब रहने की संभावना बताई है. वहीं, 10 जिलों कैथल, करनाल, सोनीपत, झज्जर, रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मेवात, पलवल और रेवाड़ी में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. बीते 2 दिनों की बरसात के चलते तापमान में एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई.

अब तक कितनी हुई बरसात

बीते 24 घंटे के दौरान प्रदेश के 7 जिलों में भारी बरसात हुई, जिससे जलभराव की स्थिति पैदा हो गई. कई जगह बिजली भी गुल रही. सबसे अधिक बरसात गुरुग्राम में 14.0 एमएम हुई. इसके अलावा हिसार, पानीपत, कुरुक्षेत्र, जींद, रोहतक और कैथल में भी मौसम में बदलाव देखा गया. यहां हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. प्रदेश के 16 जिले ऐसे हैं जहां अबकी बार मानसून सीजन में सामान्य से कम बरसात दर्ज की गई है.

आगे ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 31 अगस्त तक प्रदेश में मानसून सक्रिय रहेगा ऐसा इसलिए क्योंकि मानसून की ट्रफ लाइन दिल्ली में उत्तर में निचले स्तर पर पहुंच गई है, जिस कारण सतही हवा पश्चिमी हवा में बदल रही है. ऐसे में बारिश के आसार बने हुए हैं.