Breaking News

सरकारी कर्मचारियों की बल्ले- बल्ले! DA और DR में होगी इतनी बढ़ोतरी; मिल गई अपडेट

अगर आप भी केंद्र सरकार के कर्मचारी या पेंशनर है तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, सरकार द्वारा महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की जा सकती है. केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी कर सकती है. मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, मंजूरी मिलने के बाद महंगाई राहत और महंगाई भत्ता दोनों में यह दूसरी बढ़ोतरी होगी.

Karamchari

अगले महीने हो सकती है घोषणा

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सितंबर के महीने में इसकी घोषणा की जा सकती है. बता दें कि वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50% है. सितंबर के महीने में अगर इसमें बढ़ोतरी का ऐलान हो जाता है, तो यह 53% तक पहुंच सकता है. जानकारी मिली है कि केंद्र सरकार बकाया राशि का भुगतान नहीं करेगी. यह वही राशि है, कोरोना महामारी के बाद से जिसे रोक दिया गया था. केंद्र सरकार के पास कर्मचारियों का 18 महीने का बकाया है, जिसे अब नहीं दिया जाएगा. हालांकि सातवें वेतन आयोग की घोषणा के बारे में सरकार की तरफ से कोई ऑफिशल स्टेटमेंट नहीं आई है.

इस साल पहले भी हो चुकी है बढ़ोतरी

बता दें कि मोदी सरकार द्वारा इस साल की शुरुआत में 7 मार्च को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी जिसे 1 जनवरी 2024 से प्रभावी माना गया था. इसके बाद, DA बढ़कर 50% तक हो गया था. बता दें कि साल 2014 में सातवें वेतन आयोग का गठन हुआ था. आमतौर पर केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के वेतन को समायोजित करने के उद्देश्य से हर 10 साल के अंतराल पर वेतन आयोग की स्थापना करता है.