Thursday , September 19 2024
Breaking News

हरियाणा में शहरों से लेकर गांवों तक गरीब परिवारों को फ्री मिलेंगे 100-100 गज के प्लॉट, बस ये है छोटी सी शर्त

लोकसभा चुनावों में खराब प्रदर्शन के बाद हरियाणा बीजेपी इसी साल अक्टूबर में होने वाले विधानसभा चुनावों को भुनाने की तैयारियों में जुट गई है. इसी कड़ी में नायब सैनी सरकार ने सूबे के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों को एक बड़ी सौगात दी है. मुख्यमंत्री ने कहा है कि पात्र गरीब परिवारों को मुफ्त प्लॉट दिए जाएंगे.

CM Nayab Singh Saini

इन परिवारों को मिलेगा लाभ

सीएम नायब सैनी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 1 लाख रुपए से कम सालाना आय वाले परिवारों को मुफ्त प्लॉट दिए जाएंगे जबकि शहरी क्षेत्रों में 1 लाख 80 हजार रूपए तक सालाना आय वाले गरीब परिवारों को सरकार की इस योजना का लाभ मिलेगा.

मकान बनाने के लिए एक लाख देगी सरकार

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए सीएम सैनी ने कहा कि ये लोग, जनता को गुमराह करते हैं. वोट लेकर शोषण करने का काम करते हैं. कांग्रेस का मकसद अगर वास्तव में गरीब के जीवन में परिवर्तन लाना था, तो उस वक्त प्लॉट के साथ-साथ रजिस्ट्री दे देनी थी. हरियाणा सरकार ने विधानसभा के अंदर बिल पास किया है कि जहां जमीन नहीं है, वहां उनके खातों में प्लॉट खरीदने के लिए एक-एक लाख रुपया भी देंगे. सरकार ने इसकी प्लानिंग कर ली है. लाभार्थी जहां भी जमीन खरीदेगा, वहीं मकान बनाने के लिए सीधे उसके खाते में पैसा डालेंगे.

सोमवार को सोनीपत में “महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना” के तहत गरीबों को प्लॉटों की रजिस्ट्री वितरित करने के लिए आयोजित हुए राज्यस्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री नायब सैनी ने यह घोषणा की. इस दौरान सूबे में 11 जगहों पर आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम के तहत 7755 लोगों को प्लॉट के कागजात सौंपे गए.

पोर्टल पर करवाना होगा रजिस्ट्रेशन

सीएम नायब सैनी ने कहा कि फ्री प्लॉट देने की  योजना के लिए एक पोर्टल बनाया जाएगा, जिस पर लोग आवेदन कर सकेंगे. उपरोक्त पोर्टल पर जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन होगा, उन्हीं की अर्जी पर सरकार द्वारा संज्ञान लिया जाएगा.

बहरहाल, इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को 15 दिन में पोर्टल बनाने के आदेश दिए हैं ताकि योग्य लोगों को फ्री प्लॉट देने की योजना पर तेजी से काम किया जा सके. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्लॉट आवंटन को लेकर प्रदेश के 14 शहरों में काम चल रहा हैं और उनकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है.