Breaking News

35 लाख उइगर मुसलमानों पर चीन ढा रहा कहर, कुरान पढ़ने से लेकर दाढ़ी तक पर सख्ती

चीन के शिनजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र (XUAR) में उइगर मुस्लिम किसी भी धार्मिक परंपरा का पालन नहीं कर सकते हैं. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) द्वारा निर्देशित, उइगर आबादी के बच्चे धार्मिक शिक्षा प्राप्त नहीं कर सकते हैं या धार्मिक प्रथाओं का पालन नहीं कर सकते हैं. शिनजियांग प्रांत के लगभग 35 लाख उइगर मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यकों को जेल शिविरों में नजरबंद कर दिया गया है. जिसे CCP पुन: शिक्षा केंद्र कहती है.

उइगर मूल निवासियों की आबादी घटकर आधी हो गई है जबकि मुख्य भूमि चीन से हान चीनी आबादी अब लगभग उनके बराबर है और प्रांत के प्रशासन और आय पर हावी है. XUAR भौगोलिक रूप से चीन का सबसे बड़ा प्रांत है. चीनी अत्याचार को साल 2022 में ‘अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर रिपोर्ट’ में विस्तार से वर्णित किया गया है. जिसे इस सप्ताह अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी किया गया था. प्रांत में सीसीपी की क्रूरताओं के बारे में पहले की खोजी रिपोर्टों को यह आगे बढ़ाता है जिसे चीन के बाहर कई लोग नरसंहार कहते हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी अनुमानों के अनुसार इन पुन: शिक्षा केंद्रों, जिन्हें कई विश्लेषकों द्वारा एकाग्रता शिविर या गुलाग के रूप में वर्णित किया गया है, में पिछले छह वर्षों में दस लाख से अधिक उइगर मुस्लिमों और प्रांत के अन्य अल्पसंख्यकों को नज़रबंद किया गया है. ऑस्ट्रेलियन स्ट्रैटेजिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट (ASPI) ने सितंबर 2020 में अपनी जांच रिपोर्ट में ऐसे कैंपों की संख्या 380 बताई थी.

CCP प्रांत के उइगरों को या तो आतंकवादी या आतंक के हमदर्द के रूप में देखता है और उन्हें इन शिविरों में नजरबंद कर देता है जो देश के आतंकवाद विरोधी संचालन तंत्र के तहत स्थापित किए गए हैं. इन शिविरों में प्रवेश का मतलब है कि आप चीन के राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी और क्षेत्रीय उग्रवाद विरोधी कानूनों के तहत स्थापित जेल में हैं.

इन चीनी गुलागों ने 35 लाख उइगर मुसलमानों और अन्य अल्पसंख्यक नागरिकों को आतंकवादी या संदिग्ध आतंकवादी माना है. उइगरों को गिरफ्तार किया जाता है और इन शिविरों में रखा जाता है. जिसे CCP व्यावसायिक कौशल शिक्षा प्रशिक्षण केंद्र कहता है, जिसका एकमात्र उद्देश्य ‘चरमपंथी-विरोधी वैचारिक शिक्षा’ है. इसे यातना देने, इस्लाम से धार्मिक अलगाव को बढ़ावा देने और हान चीनी संस्कृति और सीसीपी की विचारधारा के प्रति राजनीतिक शिक्षा देने के बराबर माना जा सकता है.

लगभग 900,000 उइगर बच्चों को उनके माता-पिता से अलग कर दिया गया है. सीसीपी की विचारधारा, हान संस्कृति और मैंडरिन भाषा में प्रशिक्षित होने के साथ ही उनका सिद्धांत जीवन के शुरुआत में ही शुरू हो जाता है. इसका एकमात्र उद्देश्य शिंजियांग को पूरी तरह से साफ करना है. 1941 में, उइगर शिनजियांग की आबादी का 80% थे जबकि हान चीनी सिर्फ 5% थे. आज उइगर शिंजियांग की आबादी का मात्र 42% रह गए हैं. जबकि हान की आबादी 37% से ऊपर है.

मानवाधिकारों के लिए उच्चायुक्त (OHCHR) के संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने चीन के इस कार्य को उइगरों के गंभीर मानव अधिकारों के उल्लंघन बताया है. OHCHR का कहना है कि इसे मानवता को लक्षित करने वाले अंतरराष्ट्रीय अपराधों के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है. जबरन गुमशुदगी, जबरन नसबंदी, यातना, राजनीतिक शिक्षा और यौन शोषण नियमित रूप से देखे जाते हैं. चीन पर एक जर्मन रिसर्च स्कॉलर एड्रियन जेन्ज़ का कहना है कि जबरन नसबंदी नीति भविष्य में 45 लाख उइगर जन्मों को कम कर सकती है.

CCP उइगर आबादी के नकली रिश्तेदारों को भी नियुक्त करती है, ताकि वे उनकी जासूसी करने के लिए उनके घरों के अंदर उनके साथ रहें. ये नकली रिश्तेदार या तो सीसीपी सदस्य हैं या प्रांत के प्रशासनिक अधिकारी हैं. प्रांत में प्रशासन ने एक ऐसा तंत्र स्थापित किया है जो उइगर पड़ोसियों को एक-दूसरे की जासूसी करने के लिए भी मजबूर करता है. वे भौतिक और आभासी दोनों तरह से 24/7 निगरानी में हैं. उन्हें अपनी दिनचर्या के बारे में चीनी अधिकारियों को अपडेट करना जरूरी है. उनके फोन, उनके घर की सजावट, उनकी धार्मिक पसंद, सब कुछ शिनजियांग में सीसीपी प्रशासन द्वारा नियंत्रित होता है. एक उइगर मुस्लिम को कुरान रखने या दाढ़ी रखने के लिए लंबे समय तक जेल में रखा जाता है.

अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) की एक रिपोर्ट कहती है कि प्रांत में कृषि और औद्योगिक गतिविधियों के लिए उइगर मुसलमानों को जबरन श्रम के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. यह एक ‘व्यापक और व्यवस्थित कार्यक्रम’ के माध्यम से किया जाता है. देश ने जून 2022 में बड़े पैमाने पर अभ्यास किया जब इसने 23 लाख शिनजियांग अल्पसंख्यक निवासियों को आतंकवादी होने के लिए स्क्रीन किया गया. अंतरराष्ट्रीय संबंधों वाले लोगों को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया.