Breaking News

बेहद खास हैं ये फूल, जिसे खिलता देखने के लिए तरसते हैं लोग

आप जहां रहते हैं वहां आस-पास ढेर सारे फूल जरूर होंगे जिनमें से कुछ बहुत ज्यादा खूबसूरत होंगे, इन फूलों में से कमल के फूल को लोग बहुत ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि यह फूल अलौकिक लगता है और इस देखने के बाद लोगों को अलग ही तरह का एहसास होता है। लेकिन क्या अपने किसी ऐसे फूल के बारे में सुना है जिसे महज खिलता हुआ देख लेने से आपकी किस्मत चमक जाती है। अगर आपने ऐसे किसी फूल के बारे में अभी तक नहीं सुना है तो आज हम आपको ऐसे ही एक फूल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खिलता देखने के लिए लोगों में होड़ मची रहती है।

इस फूल को देखने के बाद ऐसा लगता है कि मानो ये धरती पर उगने वाला कोई फूल नहीं है बल्कि यह स्वर्ग में उगता है, आपको बता दें कि इस फूल का नाम ब्रम्हकमल है जिसका मतलब होता है कि ब्रम्हा का कमल। आपको बता दें कि यह फूल मां नंदा का प्रिय फूल माना जाता है। इसके फूल से जुड़ी हुई एक कहानी भी है जिसके मुताबिक़ पांडव जब अज्ञातवास पर थे तो द्रौपदी भी उनके साथ ही रहती थीं और वो बेहद दुखी थीं क्योंकि वो हमेशा कौरवों से मिले अपमान के बारे में सोंचती रहती थीं ऐसे में शाम को उन्हें अचानक झरने के पानी बहकर जाता हुआ एक सुनहरा कमल दिखा।

द्रौपदी के सामने ही वह कमल खिल गया। जिसे देखकर द्रौपदी बहुत खुश हो गयीं। लेकिन कुछ ही पल में वो कमल मुरझा गया। ऐसा कहा जाता है कि इस कमल का मुरझाना दुःख आने का संकेत है और द्रौपदी के साथ भी ऐसा ही हुआ और तभी से इस कमल को लेकर कहा जाता है कि ये आने वाले भविष्य के बारे में बताता है। ये ब्रम्हकमल साल में सिर्फ एक बार ही एक रात के लिए खिलता है। आधी रात तक ये पूरा खिल जाता है और सुबह तक मुरझा जाता है। ब्रम्हकमल का जीवन सिर्फ से 5 से 6 माह ही होता है। हर कोई इस कमल को खिलता हुआ देखना चाहता है और अपने भविष्य के बारे में जानना चाहता है।