Breaking News

2500 रुपये के इस कटोरे ने एक शख्स को किया रातोंरात मालामाल, जानें क्या है खासियत

कभी आपने सोचा है कि अगर आपकी तंगहाल जिंदगी अचानक से लक्ष्मी जी की कृपा होने लगे तो आपको कैसा महसूस होगा? ऐसा ही कुछ हाल अमेरिका के कनेक्टिकट (Connecticut) में रहने वाले एक शख्स के साथ हुआ है। रातोंरात उस शख्स की किस्मत चमक गई और उसकी किस्मत केवल एक कटोरे (Bowl) ने बदल दी। कटोरा उस शख्स ने सेल से मात्र 35 डॉलर (2500 रुपये) में खरीदा था। बाद में खुलासा हुआ कि वो कटोरा चीन (China) की बहुमूल्य कलाकृति है। बता दें कि ये कटोरा सफेद रंग का है, जिसमें नीले रंग के फूलों से डेकोरेट है। इस मामूली से दिखने वाले कटोरे की कीमत 3 से 5 लाख डॉलर के बीच है।

इस कटोरे का व्यास 6 इंच है। पुरानी कलाकृतियों को संजो के रखने के शौकीन एक व्यक्ति ने बीते साल न्‍यू हैवेन इलाके (New Haven Area) में लगी एक सेल में इस कटोरे को देखा, इसे देखते ही उसने कटोरे को खरीदने का मन बना लिया और सिर्फ 35 डॉलर में खरीद लिया। उस शख्स को ये नहीं पता था कि जिस कटोरे को वो इतने कम रेट में ले रहा है, वो उसको मालामाल कर देगा। ऐसा कटोरा मिलने बेहद दुर्लभ है और पूरी दुनिया में ऐसे केवल 7 कटोरे ही बने हैं। एक नीलामी कंपनी के जरिए बताया गया कि आने वाले 17 मार्च को इस कटोरे की नीलामी की जाएगी। कटोरे को खरीदने वाले ने उसकी जानकारी कंपनी को ईमेल भेजकर दी थी।

कैसा है Bowl

कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मैकअटीर (McAteer) ने कहा है कि, ‘जब हमने उस कटोरे को देखा तभी लग गया था कि यह बहुत खास है। कटोरे की पेंटिंग, उसका आकार, नीला रंग यह बताता है कि कटोरा 15वीं सदी में चीनी मिट्टी से बना था। जांच करने से पता चला कि ये कटोरा 1400 ईसवी की तरफ बनाया गया था’। इसके अलावा उन्‍होंने ये भी बताया कि इसके लिए कोई वैज्ञानिक टेस्ट नहीं किया गया, बस कटोरे का डिजाइन देखकर और उसे छूकर ही अनुमान लगा लिया कि ये मिंग काल (Ming Period) का है।

Museum में है ऐसे कटोरों का संग्रह

सूत्र के अनुसार, योंगले सम्राट के शासनकाल में इस कटोरे का निर्माण हुआ था। योंगले मिंग राजवंश के तीसरे शासक थे। इस कटोरे का निर्माण योंगले कोर्ट के लिए किया गया था। बताया गया कि इसके दुनिया में  केवल छह और ऐसे कटोरे हैं और उनमें से अधिकांश म्यूजियम में इकट्ठा हैं।