Breaking News

2024 में बीजेपी का ये प्लान करेगा काम? पैन इंडिया मिशन पर जुटी पार्टी, NDA की बैठक में दिखेगा ट्रेलर

लोकसभा चुनाव को लेकर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की बैठक के पहले राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. बीजेपी के पैन इंडिया प्रोजेक्ट की पहली झलक 18 जुलाई को होने वाली एनडीए की बैठक में दिखाई देगी. इस बैठक में शिवसेना के शिंदे ग्रुप के साथ ही एनसीपी का अजित पवार धड़ा शामिल हो सकता है. इसके साथ ही लोकजनशक्ति पार्टी (रामविलास पासवान) के प्रमुख चिराग पासवान की एक बार फिर एनडीए में वापसी के भी संकेत मिल रहे हैं. रविवार (9 जुलाई) को ही केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता नित्यानंद राय ने पटना में चिराग पासवान से मुलाकात की.

रविवार को एलजेपी (रामविलास) के नेताओं की बैठक हुई जिसमें गठबंधन पर फैसला लेने के लिए चिराग पासवान को अधिकृत कर दिया गया. एलजेपी रामविलास के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अरुण कुमार ने कहा, चिराग जो भी फैसला लेंगे, पार्टी को स्वीकार होगा. चिराग पासवान के केंद्रीय मंत्री बनाए जाने की अटकलों पर उन्होंने कुछ कहने से इनकार किया. चिराग पासवान ने भी एएनआई को बताया कि आगामी 2024 के लोकसभा चुनाव और राज्य के चुनाव को लेकर गठबंधन करने को लेकर पार्टी नेताओं ने मुझे अधिकृत किया है.

एनसीपी की तरफ से प्रफुल्ल पटेल बैठक में होंगे शामिल
एनडीए की बैठक में एनसीपी के अजित पवार धड़े की तरफ से प्रफुल्ल पटेल शामिल हो सकते हैं. बगावत से कुछ दिन पहले ही शरद पवार ने उन्हें सुप्रिया सुले के साथ एनसीपी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया था.

इन दलों की भी हो सकती है एनडीए में एंट्री!
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, बीजेपी नेतृत्व ने कर्नाटक में जनता दल (एस), उत्तर प्रदेश में ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और बिहार में विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के मुकेश साहनी को गठबंधन में लाने लाने का फैसला किया है.
बिहार में प्रभावशाली दलित नेता जीतनराम मांझी पहले ही एनडीए में शामिल हो चुके हैं. इसके बाद मुकेश सहनी के साथ सकारात्मक बातचीत और अब चिराग की वापसी के साथ बिहार में बीजेपी सवर्ण जातियों और गैर यादव व गैर कुर्मी ओबीसी जातियों का एक गठबंधन तैयार करती दिखाई दे रही है.

इसके साथ ही पार्टी ने कर्नाटक में प्रमुख वोक्कालिगा समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाली जेडीएस के साथ जाने का संकेत दिया है जो दिखाता है कि पार्टी खुलेपन के साथ आगे बढ़ रही है. इसके अलावा पार्टी की अपने दो पूर्व सहयोगियों तेलुगु देशम पार्टी और शिरोमणि अकाली दल के साथ चर्चा भी चल रही है. टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने पिछले महीने ही जेपी नड्डा और अमित शाह से मुलाकात की थी.