Thursday , September 19 2024
Breaking News

14 घंटे तक चली भारत-चीन के बीच कमांडर लेवल की बैठक, LAC पर तनाव कम करने और कई मुद्दों पर हुआ मंथन

पूर्वी लद्दाख के तमाम हिस्सों में सैन्य तैनाती कम करने के मुद्दे पर भारत और चीन के कमांडरों के बीच मंगलवार को करीब 14 घंटे तक बातचीत हुई। इस बैठक में एलएसी पर तनाव को कम करने और पैंगोंग त्सो और डेपसॉन्ग के इलाकों में सैन्य मौजूदगी कम करने की रुपरेखा समेत कई मुद्दों पर गहन मंथन हुआ। पूर्वी लद्दाख के चुशूल  में करीब 14 घंटे तक चली बैठक में दोनों देशों के कमांडरों के बीच लंबी बातचीत हुई, जिसमें भारत ने चीन से 5 मई से पहले ही स्थितियों को बहाल करने की मांग की।

फाइल फोटो

भारत की ओर से इस बातचीत में सेना की 14 कोर के कमांडर ले. जनरल हरिंदर सिंह शामिल हुए। बैठक में भारत ने चीनी सेना से एलएसी के दोनों तरफ मौजूद करीब 30 हजार सैनिकों के डि-एस्केलेशन प्रॉसेस का पूरा रोडमैप बनाने को लेकर भी मथन किया। इस प्लान में पूर्वी लद्दाख के इलाकों में दोनों ओर की सेनाओं की आर्टिलरी फोर्सेज, टैंक्स और अन्य भारी हथियारों को फिर से वापस ले जाने को लेकर बातचीत की गई।

अंतरिम तौर पर भारत ने चीन से मांग की है कि वो पीपल्स लिब्रेशन आर्मी के जवानों को 8 किलोमीटर पीछे वापस फिंगर-8 के उस पार भेजे। चीन के सैनिकों ने अपने जवानों को फिंगर 4 से फिंगर-5 की ओर विस्थापित तो किया है, लेकिन अब तक इस इलाके में मौजूद रिज लाइन से सैन्य मौजूदगी खत्म नहीं की है।

India, China move towards easing of tensions ahead of June 6 ...

सैन्य सूत्रों ने बताया कि इस हाई लेवल बैठक में पैंगोंग और डेपसांग में सेना की वापसी के सेकंड फेज प्रोसेस को शुरू करने पर बल दिया गया। बता दें कि हाल ही में पूर्वी लद्दाख के तमाम इलाकों में सैन्य मौजूदगी कम करने को लेकर भारत के एनएसए अजीत डोवाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच लंबी बातचीत हुई थी। इस बातचीत में पूर्वी लद्दाख में तनाव कम करने पर पूरी सहमति बनी थी।