Breaking News

1 दिसबंर से आपके खाते में पैसे भेजेगी मोदी सरकार, घर बैठे ऐसे उठाएं लाभ

देश की मोदी सरकार (Modi Government) ने केंद्र में आने के बाद कई योजनाओं को संचालित किया जिसमें पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) भी शामिल है। इस योजना के तहत किसान भाइयों के खाते में मोदी सरकार सीधे पैसे ट्रांसफर करते हैं। इस योजना को अब दो साल होने वाले हैं। पिछले 23 महीनों में केंद्र सरकार ने किसानों को 11.17 करोड़ रुपए सीधे दे चुकी है। साथ ही 95 करोड़ रुपए सरकार ने किसानों को मदद पहुंचाई है। एक बार फिर से सरकार किसानों को पैसे भिजवाने की तैयारी कर रही है, जिसके तहत किसानों को 2 हजार रुपए मिलेंगे।

प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) की सातवीं किश्त 1 दिसंबर से आनी शुरू हो जाएगी। यानि आज से सिर्फ 6 दिन के बाद आपके खाते में पीएम किसान योजना के तहत दी जा रही किश्त आ जाएगी। इस स्कीम के तहत सालाना तीन किश्त में 6000 रुपये दिए जाते हैं। अब तक किसानों को 6 किश्त भेजी जा चुकी हैं।

इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत होती है। हालांकि, कई बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद भी किसान लाभ से वंचित हो जाते हैं। ऐसे में उनके खाते में सरकार द्वारा दी जा रही राशि नहीं मिल पाती है। अगर किसी किसान को सरकार की इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है तो इसके लिए उसे लिस्ट में अपना नाम जरूर चेक कर लेना चाहिए।

क्या करना चाहिए?
अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद ऊपर की तरफ मौजूद Farmers Corner पर आपको क्लिक करना होगा। फिर  Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपना आधार नंबर, काउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इस प्रक्रिया को करने के बाद आपको मालूम हो जाएगा कि आपका नाम लिस्ट में है या नहीं। अगर नहीं होगा तो आपका नाम नहीं आएगा और होगा तो आपका नाम शो कर जाएगा।

लिस्ट में नाम न होने पर क्या करें?
अगर आपका लिस्ट में नाम नहीं है तो इसके लिए आप पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं। पिछली बार करीब एक कोरड़ से ज्यादा लोगों को इस स्कीम का फायदा नहीं मिल सका था।