Breaking News

‘स्पेस टाइगर किंग’ का दावा: मंगल ग्रह पर उग रहे हैं मशरूम

मंगल पर जीवन है या नहीं, अभी इसकी खोज की जा रही है लेकिन ‘स्पेस टाइगर किंग’ कहे जाने वाले वैज्ञानिक ने दावा किया है कि लाल ग्रह पर ‘पफबॉल’ जैसी चट्टानें दरअसल मशरूम हैं। चाइनीज अकैडमी ऑफ साइंसेज के माइक्रोबायॉलजिस्ट डॉ. शिनली वेई, हार्वर्ड-स्मिथसोनियन के ऐस्ट्रोफिजिसिस्ट डॉ. रुडॉल्फ शिल्ड और ‘स्पेस टाइगर किंग’ डॉ. रॉन गैब्रियाल जोसेफ का दावा है कि अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के Curiosity रोवर और HiRISE क्राफ्ट से मिले डेटा में यह पता चला है। इस स्टडी पर वैज्ञानिक समुदाय ने सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं।


मंगल पर उग रहे हैं मशरूम?

इस स्टडी में दावा किया गया है कि NASA जिन्हें चट्टान बता रही है, वे दरअसल फंगस जैसे जीव हैं जो मंगल पर उग रहे हैं। इन वैज्ञानिकों का दावा है कि ये मशरूम सिकुड़ रहे हैं, कभी दिखते हैं, कभी गायब हो जाते हैं। इन वैज्ञानिकों ने कई साल तक NASA से ली गईं मंगल की तस्वीरों को देखा और कई खोज दुनिया के सामने लेकर आए हैं। इससे पहले अप्रैल 2020 में भी एक स्टडी में मंगल पर मशरूम उगने की बात कही गई थी।


40 तस्वीरों का लिया सहारा

ताजा स्टडी में टीम ने दावा किया है कि उन्हें लाल ग्रह पर जीवन के सबूत मिले हैं। अपने दावे को साबित करने के लिए उन्होंने 40 तस्वीरों का सहारा लिया है। रिसर्चर्स ने araneiforms नाम की काली आकृतियों का सहारा लिया है और उन्हें काला फंगस, काई जैसा जीव बताया है। उनका कहना है कि 980 फीट की ऊंचाई तक ये बढ़ जाएंगे जब 42F तक तापमान पहुंच जाएगा और सर्दियों में तापमान -9F तक गिर जाएगा।