Breaking News

कोरोना संकट की घड़ी: लोगों को चूना लगाने वाले 150 बेईमान गिरफ्तार, कॉल सेंटर से पुलिस एक्शन की गारंटी

कोरोना काल में ऑक्सीजन, इंजेक्शन, दवा आदि दिलाने के नाम धोखाधड़ी का काम भी चल रहा है. ऐसे में दिल्ली पुलिस की टीम कोविड-19 कॉल सेंटर से लोगों को मदद मुहैया करा रही है. दिल्ली पुलिस के हेडक्वार्टर में कोविड कॉल सेंटर पर बड़ी संख्या में धोखाधड़ी के शिकार लोगों के फोन आते हैं. कहीं कोई पेमेंट लेने के बाद भी सामान नहीं देता तो कोई पैसे लेकर चंपत हो जाता है. दिल्ली कोविड-19 कॉल सेंटर में बैठा पुलिसकर्मी कॉल पर शख्स से पूरी डिटेल लेता है, एक्शन लेने की गारंटी के साथ-साथ सलाह भी देता है कि अब दोबारा से ऐसे किसी को पेमेंट नहीं करनी है. दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर में बनें इस कोविड-19 कॉल सेंटर में दिन भर यूं ही दिल्ली और एनसीआर से कॉल्स आती हैं और हर कॉल को बेहद संजीदगी से लिया जा रहा है.

दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर दिल्ली वालों के लिए जानलेवा साबित हो रही है ऐसे में कहीं दवाओं की किल्लत है, कहीं ऑक्सीजन तो कहीं इंजेक्शन की किल्लत हो रही है. ऐसे में दिल वालों की मानी जाने वाली दिल्ली के दिलवाले एक दूसरे का मजबूती से साथ दे रहे हैं. लेकिन कुछ इंसानियत के दुश्मन ऐसे हैं जो इस मौके का फायदा उठाकर कभी ऑक्सीजन के नाम पर, कभी दवा के नाम पर तो कभी एम्बुलेंस वाले चंद किलोमीटर के सफर के लिए आम जनता से पैसे लूट रहे हैं. लिहाजा राजधानी की पुलिस ने ऐसे लोगों से निपटने की भी तैयारी कर ली है.

कोविड-19 कॉल सेंटर

दिल्ली पुलिस ने बाकायदा एक कॉल सेंटर सेट अप किया और इस कॉल सेंटर की मदद से अब तक 150 से ज्यादा ठगों को गिरफ्तार किया और 150 से के लगभग चीटिंग की एफआईआर दर्ज की है. दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर मुक्तेश चंद्र ने आज तक को कॉल सेंटर दिखाते हुए बताया कि पहले हमने ये कॉल सेंटर लॉकडाउन के दौरान जनता को होने वाली मुश्किलों से निजात दिलाने के लिए किया था. लेकिन जैसे-जैसे हमें जानकारी मिली कि चीटिंग के केस बढ़ने लगे हैं, हमने इस कॉल सेंटर में 11 नई फोन लाइन लगाकर ठगों और कालाबाजारी करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए जनता के लिए खोल दिया.

इस कॉल सेंटर में अब तक ऑक्सीजन, दवाइयों के नाम पर पैसे ठग लेने की 350 कॉल्स आ चुकी हैं. इनमें दिल्ली पुलिस से ऑक्सीजन के लिए मदद मांगने की कॉल्स भी शामिल हैं. स्पेशल कमिश्नर के मुताबिक, जांच में पता चला है कि ऑक्सीजन और दवाओं के नाम पर ठगी के कॉल्स ज्यादातर बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल से आ रहे हैं. ठगी करने वाले IFSC कोड मांग कर बैंक अकाउंट में पैसे मंगवा रहे हैं. दिल्ली पुलिस ने ऐसे 200 फोन नंबरों 95 बैंक अकाउंट की पहचान भी कर एक्शन लिया है.

यही नहीं दिल्ली पुलिस ने ठगों के अलावा ऑक्सीजन, रेमेडेसिवर इंजेक्शन की कालाबाजरी करने वालों के खिलाफ एक्शन लेते हुए 425 रेमेडेसिवर इंजेक्शन 300, ऑक्सीजन सिलेंडर समेत 3 हजार से ज्यादा कोरोना मरीजों के इलाज में काम आने वाली चीजों को जब्त किया है. अगर आपके साथ भी कोई ठगी की वारदात को अंजाम दे रहा है, कोई दवाओं के लिए दोगुनी कीमत वसूल कर रहा है या कोई एम्बुलेंस वाला डबल पैसे मांग रहा है तो आप इस कॉल सेंटर पर कॉल करके इंसानियत के दुश्मनों का इलाज करवा सकते हैं.