Breaking News

सोना-चांदी खरीदने का सुनहरा मौका, फटाफट जानें 18 नवंबर के दाम

कल तक सर्राफा बाजारों में अपनी तेजी से लोगों के होश फाख्ता करने वाले सोने चांदी के दाम में फिर से गिरावट दर्ज की जा रही है। चाहे सोना हो या फिर चांदी दोनों ही आभूषणों की कीमत में गिरावट दर्ज की जा रही है। आज भी सोने चांदी के सुरत-ए-हाल कुछ ऐसे ही बने हुए हैं। हालांकि पिछले कारोबारी सत्र में दोनों ही आभूषणों मेें गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन इससे पहले फिर सोने चांदी के दाम में गिरावट का सिलसिला शुरू हो चुका है। उधर, बाजार विशलेषकों का कहना है कि अभी शादी विवाह के मद्देनजर आने वाले दिनों में सोने चांदी की खऱीदारी जमकर होगी, जिसके फलस्वरूप इनके दामों में इजाफा दर्ज किया जा सकता है, लिहाजा यह मौका सोना चांदी की  खरीदारी करने का सबसे अच्छा है, चूंकि  संभवत: कुछ दिनों बाद इनके दाम में इजाफा दर्ज किया जा सकता है।

इससे पहले बीते कारोबारी सत्र यानी की मंगलवार को सोना चांदी के दाम में क्रमश: 24 कैरेट सोने का भाव 51,052 (प्रति/10 ग्राम) रहा। वहीं बाजार बंद होने के समय यह 51, 054 (प्रति/10 ग्राम) पहुंच गया। ऐसे में अगर देखा जाए तो सोने चांदी की कीमत में गिरावट साफ देखी जा सकती है। उधर, वहीं बाजार बंद होने के समय यह 51, 054 (प्रति/10 ग्राम) पहुंच गया। ऐसे अगर देखा जाए कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ, लेकिन बीते कारोबारी सत्र से तुलना की जाए तो इसमें कमी आई है। वहीं, सोमवार को सोना चांदी के दाम के भी सुरत-ए-हाल कुछ ऐसे ही रहे। सोमवार को 24 कैरेट सोने का भाव (Aaj Ka Sone Ka Bhav) 51,246 (प्रति/10 ग्राम) था। वहीं, चांदी की कीमत (Today Silver Price) 64, 101 (प्रति/किलोग्राम) तक पहुंच गई थी।

इसके साथ ही अगर इंडियन ब्लूयन ज्वैलर्स एसोशिएसन की वेबसाइट के मुताबिक,  इससे पहले शुक्रवार के कारोबारी सत्र  में सोने चांदी के दाम में  50, 849 (24 कैरेट प्रति/10 ग्राम) थी। दीवाली के दिन भी सोना चांदी के दाम  में गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन हां… बेशक इससे पहले सोने चांदी के दाम में तेजी जरूर दर्ज हुई थी, लेकिन यह सिलसिला ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाया है।  अब यह कारवां टूटता हुआ नजर आ रहा है।

दिल्ली के सर्राफा बाजारों के सुरत-ए-हाल 
उधऱ, दिल्ली के सर्राफा बाजारों के सुरत-ए-हाल की बात करें तो यहां भी सोने चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है।  बीते कारोबारी सत्र मंगलवार को सोने ने बढ़त दर्ज करती हुई दिखी तो वहीं चांदी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई।  दिल्ली के सर्राफा में भी सोना के भाव 50,114 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा। सोमवार को यह 50,111 रुपये के भाव पर बंद हुआ था। सोना-चांदी के ये रेट इंडियन ज्वैलर्स एसोशिएसन द्वारा तय किए गए जाते हैं। इतना ही नहीं, आप इसका हवाला देकर सोना चांदी की खरीदारी भी कर सकते हैं।