Breaking News

किसान सम्मान निधि योजना: इस दिन किसानों को मिलेगी 2000 रुपये की किस्त, ऐसे फटाफट करें चेक

देशभर में किसानों की आय को बढ़ाने के लिए समय-समय पर सरकार की तरफ से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है। जिसमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शामिल है। इस योजना के तहत किसानों के खाते में 6000 रुपये किसानों को किस्तों के रूप में दिए जाते है और अब इस योजना की 7वीं किस्त भी किसानों को खाते में पहुंचने वाली है। दरअसल अगले महीने इस योजना से मिलने वाली 7वी किस्त के पैसे किसानों तक पहुंचने शुरू हो जाएगी। इस दौरान किसानों के खाते में सीधे 2 हजार रुपये दिए जाएंगे। दावा है कि दिसंबर महीने के पहले हफ्तें तक सभी किसानों के ये पैसे मिल जाएंगे। जिससे किसानों को काफी फायदा होगा।

पैसे मिलेंगे या नहीं… ऐसे करें चेक
सरकार की तरफ से उन तमाम किसानों को इस स्कीम से मिलने वाले पैसे पहुंचाए जाते है। जो इस स्कीम के दायरे में आते है। इस दौरान कई किसान ऐसे भी है। जिन तक तकनीकि खामियों की वजह से पैसे नहीं पहुंच पाते। ऐसे में अब आपको खुद चेक करना होगा। कि आप तक किस्त का पैसा पहुंचा है या नहीं। जो बेहद ही आसान है। अगर आप तक नाम लाभार्थियों की लिस्ट में नहीं है तो आप इसकी शिकायत कर सकते है।

1. सबसे पहले पीएम किसान स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं
2. वेबसाइट पर जान के बाद ‘Farmers Corner’ में बहुत सारे ऑप्शन दिए होंगे। इसमे से आपको ‘Beneficiary List’ दिखाई देगा। उस पर क्लिक करना है।
3. यहां पर जाने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज में राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी सामने आएगी। जिसमे आप Get Report पर क्लिक करें
4. लिस्ट में कई सारे पेज होंगे इसलिए आपको इसमें अपना नाम खोजना होगा
5. अगर आपने कुछ दिन पहले ही अप्लाई किया है तो Status of Self Registered/CSC Farmer के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

लिस्ट में नाम नहीं है तो करें शिकायत
किसाम सम्मान निधी की वेबसाइट पर चेक करने के बाद अगर आपका नाम नई लिस्ट में नहीं है। तो आप इसकी शिकायत कर सकते है। इसके लिए स्कीम का हेल्पलाइन नंबर पर आप कॉन्टेक्ट कर सकते है। इसके लिए पहले आपको हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करना होगा। जिसके बाद आप अपनी परेशानी बता सकते है। पिछली बार ऐसी समस्या सामने आई थी। आंकड़ों के मुताबिक, लगभग एक करोड़ लोगों को पिछली बार स्कीम का फायदा नहीं मिला था। जिसके बाद कृषि मंत्रालय द्वारा बताया गया कि किसानों ने अपनी जानकारियां भरने में कुछ गलतियं की थी। जिस वजह से वह इस लाभ से वंचित रह गए थे। ऐसे में आवेदन करने पर हमेशा सही जानकारी भरे।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में किसानों को केंद्र में रखा है। केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आय को डबल करने का वादा किया गया था। इस सपने को पूरा करते हुए किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं बनाई गई है। जिसमें किसान सम्मान निधी योजना शामिल है। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6000 रुपये देने का ऐलान किया गया है। खास बात ये है कि ये पैसा किसानों को सीधा खाते में मिलता है। ऐसे में किसी भी तरह की भ्रष्टाचार का मतलब ही नहीं है। किसानों को ये पैसा किस्तों के रूप में मिलता है। इस स्कीम की पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। सरकार के भेजे गए पैसे और किसानों के बीच में कोई नहीं आता। ये योजना उन छोटे किसानों के लिए है जिनके पास खेती नहीं है और जो टैक्सपेयर नहीं हैं।