Breaking News

सिर्फ 26 गेंद पर जड़े वर्ल्‍ड रिकॉर्ड 124 रन, विराट कोहली ने इसी खिलाड़ी की कर दी छुट्टी

इस बल्‍लेबाज के नाम अंतरराष्‍ट्रीय टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा स्‍कोर दर्ज है. ये खिलाड़ी जब अपनी पर आता है तो न गेंदबाज की रफ्तार देखता है और न ही उसकी साख. इस खिलाड़ी को दुनिया के सबसे खतरनाक बल्‍लेबाजों की सूची में शामिल किया जाता है. तो आखिर क्‍या वजह है कि टी20 क्रिकेट के इस शहंशाह को इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) में विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) से बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया. बात ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज एरॉन फिंच (Aaron Finch) की हो रही है, जो आईपीएल के पिछले सीजन में आरसीबी का हिस्‍सा तो थे, लेकिन टूर्नामेंट खत्‍म होने के बाद टीम से उन्‍हें विदा कर दिया गया. फिंच एक बार फिर नीलामी की प्रक्रिया में शामिल हैं और देखना दिलचस्‍प होगा कि उन पर कौन सी टीम दांव लगाएगी.

दरअसल, टी20 क्रिकेट में सबसे बड़ी व्‍यक्तिगत पारी खेलने का रिकॉर्ड भले ही क्रिस गेल के नाम है, लेकिन अंतरराष्‍ट्रीय टी20 क्रिकेट में ये सेहरा फिंच के सिर सजा है. फिंच ने जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ 3 जुलाई 2018 को खेले गए मैच में 172 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. इस पारी में फिंच ने सिर्फ 76 गेंदों का सामना किया. फिंच ने 172 में से 124 रन तो सिर्फ 26 गेंदों पर चौकों और छक्‍कों की मदद से ही बना दिए थे. इस वर्ल्‍ड रिकॉर्ड पारी में फिंच ने 10 छक्‍के और 16 चौके लगाए थे.

विराट की उम्‍मीदों पर खरे नहीं उतरे फिंच

लेकिन अगर एरॉन फिंच के आईपीएल में पिछले सीजन के प्रदर्शन की करें तो निराशा हाथ लगती है. फिंच दुबई में खेले गए आईपीएल-13 में 12 मैचों में 268 रन ही बना सके थे. इस दौरान उनका औसत 22.33 और स्‍ट्राइक रेट 111.20 का रहा. इन 12 मैचों में फिंच सिर्फ एक बार अर्धशतक लगा सके. उनका उच्‍चतम स्‍कोर 52 रन रहा. फिंच ने इस सीजन में 8 चौके और 3 छक्‍के लगाए. यही वजह रही कि विराट कोहली की टीम आरसीबी ने फिंच को रिटेन न करने का फैसला लिया. जहां तक आईपीएल में कुल प्रदर्शन की बात है तो फिंच ने अब तक इस लीग में 87 मैच खेलकर 25.70 की औसत और 127.70 के स्‍ट्राइक रेट से 2005 रन बनाए हैं. इनमें 14 अर्धशतक शामिल हैं.