Breaking News

टेक्सास में बर्फीले तूफान से 21 की मौत, लाखों लोग पावर कट वाले इलाकों में फंसे

अमेरिका के टेक्सास में बर्फीले तूफान के चलते 21 लोगों की मौत हो गई है. कई इलाकों में पावर कट भी हुआ है जिसके चलते इन इलाकों में लाखों लोग फंसे हुए हैं. पूरे टेक्सास में बर्फीले तूफान की चेतावनी जारी की गई है. इलाके में और बारिश होने की भी आशंका जाहिर की गई है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को ही टेक्सास में आपातकालीन आपदा की घोषणा कर दी थी. व्हाइट हाउस की तरफ से जारी बयान के मुताबिक इन इलाकों में मदद के लिए अभियान चलाया जा रहा है.

पॉवर कट की समस्या से जूझ रहे इलाकों को लेकर गवर्नर ग्रेग एबॉट ने राहत सामाग्री पहुंचने पर जोर दिया है. उनके तरफ से जारी बयान में कहा गया कि बहुत सारी कंपनियां कोल,नेचुरल गैस और विंड पावर से बिजली नहीं बना पा रही हैं जिसके चलते पावर कट की समस्या सामने आई है. गवर्नर ने कहा कि ERCOT और PUC विद्युत आपूर्ति जारी रखने के लिए दिनरात मेहनत कर रही हैं. टेक्सास के लोगों को हर संभव मदद की जा रही है जिससे कि वह अपने जरूरी काम कर सकें. उन्होंने लोगों से बिजली बचाने के लिए कहा है और सड़कों से दूर रहने की अपील की है. उन्होंने कहा कि राज्य प्रशासन बिजली बनाने वाली प्राइवेट कंपनी के साथ काम कर रही है ताकि जल्द से जल्द पावर कट की समस्या से निदान पाया जा सके.

Electric Reliability Council of Texas (ERCOT) ने लोगों से घर में गैर जरूरी डिवाइसों को अनप्लग करने के लिए कहा है. साथ ही लोगों से कुछ दिन तक कपड़े धोने से मना किया. एहतिहायत के तौर पर लोगों से गर्म कपड़े पहनने के लिए कहा गया है.PowerOutage.us के मुताबिक राज्य में 2.8 मिलियन ग्राहकों के यहां पावर सप्लाई ठप है. मौसम की खराबी के चलते टेक्सास आने वाली कई फ्लाइट्स या तो देरी से चल रही हैं या फिर उन्हें रद्द कर दिया गया है.