Breaking News

सहारनपुर जिले में चिंता बढा रहा है डेंगू मरीजों का बढना, फोगिंग और एंटीलार्वा अभियान शुरू, बुखार पीडितों की कराई जा रही है जांच

रिर्पोट :- गौरव सिंघल, विशेष संवाददाता,दैनिक संवाद,सहारनपुर मंडल,उप्र:।।

सहारनपुर (दैनिक संवाद न्यूज)।
 
सहारनपुर जिले में लगातार डेंगू मरीजों का बढना स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढा रहा है। जिले के अलग-अलग स्थानों पर रविवार तक डेंगू के 30 रोगी मिले है। जिला मलेरिया अधिकारी शिवांका गौड ने आज बताया कि सरसावा, मुजफ्फराबाद, सढौली कदीम आदि क्षेत्रों के गांवों में डेंगू बुखार का प्रकोप है। सीएमओ डा. संजीव मांगलिक ने कहा कि डेंगू के प्रकोप वाले गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीमों को भेजकर उनके खून की जांच कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि डेंगू से घबराने की जरूरत नहीं है। सरसावा क्षेत्र में डेंगू का ज्यादा प्रकोप है।
वहां से स्वास्थ्य टीमों ने लोगों के रक्त के नमूने लिए। मुजफ्फराबाद के चिकित्सा प्रभारी डा. अशोक कुमार ने आज बताया कि गांव रामगढ में 15 बुखार के मरीज मिले। स्वास्थ्य टीम ने 82 रोगियों की जांच की। शिवांका गौड ने बताया कि अभी जिले में कही से भी मलेरिया फैलने की जानकारी नहीं मिली है। गांवों में बुखार के रोगियों की मलेरिया, डेंगू और टाइफाइड की जांच की जा रही है। गांवों में एंटीलार्वा का छिडकाव और फोगिंग कराई जा रही है। सीएमओ का कहना है कि डेंगू के रोगियों पर नजर रखी जा रही है। उधर स्मार्ट सिटी सहारनपुर में नगर निगम अभी तक कचरा निस्तारण की स्थाई व्यवस्था नहीं करा पाया है।
ढाई करोड रूपए खर्च होने के बावजूद डलाव घरो से कचरे का समय से उठान नहीं हो पा रहा है। नगर आयुक्त गजल भारद्वाज का कहना है कि व्यवस्था होने में तीन माह लग सकते है। डंपिंग ग्राउंड चालू होने के बाद शहर की सफाई व्यवस्था मेें सुधार आएगा। स्वच्छता रैंकिंग में सहारनपुर का देश में 40 वां स्थान आया है। संचारी रोगों के फैलने में गंदगी सबसे ज्यादा जिम्मेदार है। जिले में संचारी रोगो की रोकथाम के लिए 1 अक्टूबर से शुरू हुआ अभियान पूरे माह तक चलेगा।