Breaking News

शरीर को रखना है शेप में तो रोज खाएं पोहा, जानें और क्या-क्या हैं फायदे

जब आपको तेज भूख लगी हो और कुछ बनाने का मन न हो तो भोजन में पोहा (Poha) एक बेहतरीन ऑप्शन है। यह टेस्‍टी (Tasty) होने के साथ ही हेल्‍दी (Healthy) भी होता है। पोहा (Poha Recipe) को आप बहु ही कम समय में तैयार कर सकते हैं। यह आपके पेट को लंबे टाइम तक भरा रखता है, साथ ही आपके वजन को भी कंट्रोल रखने में फायदेमंद (Health Benefits) होता है।

इसमें कई तरह के वेजिटेबल और ड्राई फ्रूट्स डालकर भी इसे हेल्‍दी और टे‍स्‍टी बना सकते हैं। इसे आप दही या फलों जैसे आम, केला आदि के साथ भी मिलाकर खा सकते हैं। आप इसे आसानी से स्‍टोर कर सकते हैं और जब मर्जी हो बनाकर खा सकते हैं। यह एक ऐसी रेसिपी है जिसे हर उम्र के लोगों को पसंद आता है।

न्‍यूट्रिशन से भरपूर होता है पोहा
इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट आदि होते हैं जो हमारे शरीर की आवश्यकता के हिसाब से बहुत है। इसमें कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा न के बराबर होती है।

फाइबर से होता है भरपूर
इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे आपका पेट देर तक भरा भरा रहता है जिससे आपको भूख नहीं लगती। यह आपके संपूर्ण पाचनतंत्र के अलावा आंतों को भी साफ रखता है। डायट के अनुसार, यह एक्‍स्‍ट्रा बॉडी फैट को बर्न करने में भी बहुत मदद करता है।

एनर्जी से भरपूर
पोहा में हेल्‍दी कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो लंबे समय तक शरीर को एनर्जी देने में सक्षम है। पोहा में 76.9 % कार्बोहाइड्रेट और 23 % फैट होता है जो कई घंटों तक हमें एनर्जी देने में सक्षम है और हमारे वजन को भी कम करता है।

पचने में आसान
पोहा पचने में बेहद आसान होता है। यह सुपाच्‍य होने के साथ साथ पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है। यह शरीर में ब्‍लॉटिंग की परेशानी को भी दूर करता है।

ब्‍लड शुगर को रखता है कंट्रोल
पोहा में हाई फाइबर और आयरन होता है जिससे ब्‍लड में शुगर की मात्रा ठीक रहती है। शुगर के मरीजों को हमेशा इस बात की चिंता रहती है कि वह क्‍या खाएं और क्‍या न खाएं। यह उनके लिए यह बेहतरीन ब्रेकफास्‍ट हो सकता है।

शेप में रखता है बॉडी
पोहा में बहुत ही कम कैलरी पाई जाती है। यदि आप बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं तो नाश्‍ते के रूप में पोहा का प्रयोग कर सकते हैं। यह आपके पेट को लंबे वक्त तक भरा रखता है और आपके वजन को भी कंट्रोल कर सकता है जिससे आपकी बॉडी को शेप में रखने में मदद मिलती है।