Breaking News

यूपी में कोरोना को लेकर एक्‍शन में योगी सरकार, जारी की नई गाइडलाइंस

देश में बढ़ते कोरोना के कहर को देखते हुए योगी सरकार पूरी तरह से एक्‍शन में आ गई है। राज्य में कोरोना वायरस के दूसरी लहर की जांच के लिए नए दिशानिर्देश जारी करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक पॉजिटिव मामले में 20 घरों के इलाके को सील करने के निर्देश जारी किए हैं।

रविवार को नए पॉजिटिव मामलों की रिकॉर्ड संख्या से आने के बाद मुख्यमंत्री ने रविवार देर रात एक आपातकालीन बैठक की और दूसरी लहर से निपटने के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए। राज्य सरकार ने अब लोगों को कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए सख्त कदम उठाने का फैसला किया है।

छोटे कंटोंमेंट क्षेत्र के नए दिशानिर्देशों में कहा गया है कि यदि एक भी सक्रिय मामले की रिपोर्ट यहां से की गई तो पूरे क्षेत्र को कंटेंमेंट जोन घोषित किया जाएगा। एक घर में एक पॉजिटिव मामला पाए जाने पर बीस घरों को सील कर दिया जाएगा।

यदि इलाके में एक से अधिक सक्रिय मामले पाए जाते हैं, तो 60 घरों को सील कर दिया जाएगा और पूरे क्षेत्र को एक कंटोंमेंट क्षेत्र घोषित किया जाएगा। जनता के किसी भी कार्यक्रम के लिए पूरे कंटोंमेंट क्षेत्र को सील कर दिया जाएगा। सरकारी प्रवक्ता ने कहा, “लोगों को न्यूनतम 14 दिनों के लिए क्‍वारंटीन में रहना होगा।”

एक मरीज मिलने पर अपार्टमेंट की उस मंजिल को बंद कर दिया जाएगा। एक से अधिक मरीज मिलने पर ग्रुप हाउसिंग का संबंधित ब्‍लॉक सील होगा।

14 दिनों के बाद उस क्षेत्र से कोई अन्य मामला सामने नहीं आने के बाद ही कंटोंमेंट क्षेत्र वापस सामान्य हो जाएगा। सभी डीएम, सीएमओ और पुलिस अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से नए दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए निर्देशित किया गया है।