Breaking News

यूपी के राशन कार्डधारकों के लिए अच्छी खबर, इसी महीने मिलेगी चीनी

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के राशन कार्डधारकों (Ration Card Holder) के लिए अच्छी खबर सामने आई है. होली के त्योहार से पहले यानि 5 से 18 मार्च के बीच अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को राशन बांटा जाएगा. साथ ही उन्हें तीन किलो चीनी भी मिलेगी. इस संबंध में खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने आदेश जारी किया है. जिसके मुताबिक जनवरी से मार्च तक की तीन किलो चीनी इसी महीने अंत्योदय कार्डधारकों को मिलेगी. इसके अलावा चना, मिट्टी तेल, चीनी व मक्का के वितरण में पोर्टेबिलिटी की सुविधा अनुमन्य नहीं होगी.

आदेश के अनुसार दोनों तरह के राशन कार्डरधारकों को गेंहू 2 रुपये प्रति किलो के हिसाब से और चावल तीन रुपये किलो के हिसाब से दिया जाएगा. जबकि चीनी अंत्योदय कार्डधारकों को 18 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलेगी. वहीं मक्का 26 जिलों में बांटा जाएगा.

इन कार्डधारकों को मिलेगी प्राथमिकता

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले अंत्योदय राशन कार्डधारकों को मिट्टी का तेल भी मिलेगा. लेकिन आदेश के अनुसार ये सारी चीजें सिर्फ उन कार्डधारकों के लिए है जिनके पास घरेलू गैस सिलेंडर और विद्युत का कनेक्शन नहीं है.

बता दें, अंत्योदय राशन कार्डधारकों को प्रति कार्ड के हिसाब से 20 किलो गेंहू, 15 किलो चावल, मिट्टी तेल, चना और चीनी मिलता है. इसके अलावा गृहस्थी कार्डधारकों को 3 किलो गेंहू और 2 किलो चावल दिया जाता है.