Breaking News

म्यांमार: सुरक्षा बलों ने सैन्य तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शन 82 लोकतंत्र समर्थकों को मार डाला, एक के ऊपर एक रखे शव

म्यांमार (Myanmar) में सुरक्षा बलों (Security Forces) ने शुक्रवार को सैन्य तख्तापलट के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले कम से कम 82 लोकतंत्र समर्थकों (Democracy Supporters) को मार डाला. मारे गए प्रदर्शनकारियों की संख्या पर नजर रखने वाले एक संगठन और स्थानीय मीडिया की खबरों में यह दावा किया गया है. बागो शहर में सुरक्षा बलों की कार्रवाई में शुक्रवार को 82 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई. इससे पहले 14 मार्च को यांगून में 100 से ज्यादा लोग मारे गए थे. यांगून से बागो करीब 100 किलोमीटर दूर है. ‘एसोसिएडेट प्रेस’ स्वतंत्र रूप से मौत के इन आंकड़ों की पुष्टि करने में असमर्थ है. रिपोर्ट के मुताबिक, चश्मदीदों का कहना है कि सुरक्षाबलों ने शवों को जेयार मुनी पगोडा (एक तरह की बौद्ध इमारत) के परिसर में एक के ऊपर एक लादकर रख दिया था और इलाके को चारों तरफ से घेर लिया था.


‘असिस्टेंस असोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स’ की रिपोर्ट ‘

असिस्टेंस असोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स’ की ओर से संकलित शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक मरने वालों की संख्या 82 है. यह संगठन मरने वालों और गिरफ्तार लोगों की दैनिक संख्या जारी करता है. ये आंकड़े काफी व्यापक रूप से विश्वसनीय माने जाते हैं क्योंकि मौत के नए मामलों को तब तक शामिल नहीं किया जाता जब तक उनकी पुष्टि नहीं हो जाती और उनका विवरण वेबसाइट पर नहीं दे दिया जाता.

‘मरने वालों की संख्या के और बढ़ने की आशंका’

संगठन ने शनिवार की रिपोर्ट में कहा कि उसे बागो में मरने वालों की संख्या के और बढ़ने की आशंका है क्योंकि और मामलों का सत्यापन किया जाना बाकी है. ऑनलाइन समाचार वेबसाइट म्यांमा नाऊ ने भी 82 लोगों के मारे जाने की खबर दी है. एक प्रदर्शन आयोजक ने बताया कि यह नरसंहार जैसा है. वो हर किसी को गोली मार रहे हैं. यहां तक कि वो परछाइयों पर भी गोली चला रहे हैं.