Breaking News

मुख्यमंत्री योगी ने किया हुनर हाट का शुभारंभ, देश भर के शिल्पकार और दस्तकार होंगे शामिल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लखनऊ के शिल्पग्राम में हुनर हाट का उद्घाटन किया । केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय द्वारा आयोजित इस हुनर हाट के जरिये योगी सरकार शिल्पकारों और दस्तकारों को बड़ा मंच उपलब्ध करा रही है।

4 फरवरी तक चलने वाले इस हुनर हाट में पहली बार ओडीओपी के उत्पाद भी शामिल किए गए हैं। हुनर हाट का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने खुले दिल से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की तारीफ की।

योगी ने वर्षों तक देश का विकास बाधित रखने वाली कांग्रेस पर निशाना साधा तो प्रदेश की प्रतिभाओं को मंच न देने वाली पिछली सरकारों पर भी हमला बोला। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज का भारत नेपाल, भूटान, ब्राज़ील, बांग्लादेश और मॉरीशस को कोरोना वैक्सीन बांट रहा है।

मुख्यमंत्री ने हुनर हाट में शामिल होने देश भर से आए शिल्पकारों, दस्तकारों का स्वागत करते हुए हुनर को बड़ा मंच देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि आजादी दिलाने के लिए हमारे क्रांतिकारी, स्वतंत्रता सेनानियों ने जो उदघोष दिया था वह स्वदेशी ही था। उस स्वदेशी मंत्र को सफल बनाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद है। मैंने दिल्ली में भी मुख्तार अब्बास नकवी के द्वारा आयोजित हुनर हाट को देखा है । ये सफलता की नई ऊंचाइयों पर ले जाने का कार्यक्रम था, इसी क्रम में ये आयोजन हम सब के लिए अभिनंदनीय है।

इस हुनर हाट में वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट को भी जोड़ा गया है। ओडीओपी ने प्रदेश में नई सम्भावनाएं पैदा की हैं। चाहे वो लखनऊ की चिकनकारी हो, भदोही की कार्पेट हो या फिर गोरखपुर का टेराकोटा हो । ये सभी हमारे प्रदेश के जिलों की पहचान हैं । इस योजना के माध्यम से स्थानीय कारीगरों को भी सम्मान मिल रहा है।