Breaking News

माउंट एटना ज्वालामुखी में फिर विस्फोट, बरसने लगे अंगारे, 3000 फीट तक उठा धुएं का गुबार

इटली (Italy) के सिसिली (Sicily) क्षेत्र में स्थित दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक माउंट एटना (Mount Etna) में विस्फोट हो गया. इससे धुएं और राख का गुबार पूरे आसमान में छा गया. इस कारण स्थानीय हवाई अड्डे से संचालित होने वाली फ्लाइट्स को रद्द कर दिया गया है. माउंट एटना (Mount Etna) में मंगलवार दोपहर से ही विस्फोट की शुरुआत हो गई थी. ज्वालामुखी (Volcano) में विस्फोट के बाद राख का गुबार 3 हजार फीट हवा में पहुंच गया.

माउंट एटना में विस्फोट के बाद छोटे पत्थरों और राख की बारिश होने लगी. इस वजह से अधिकारियों ने कैटेनिया हवाई अड्डे (Catania Airport) को बंद कर दिया. वहीं, लिंगुग्लोसा, फोरनाजो और मिलो गांव में अधिकारी किसी भी आपात परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं. स्थानीय लोगों द्वारा ली गई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि लाल और पीले धुंए का गुबार मीलों तक फैला हुआ है. वहीं, बर्फ से ढकी चोटी से लाल लावा बहर रहा है. यहां रहने वाले लोगों की गाड़ियों पर लावा की मौटी परत जम गई है और सड़कों पर भी इसे बिखरे हुए देखा जा सकता है.

तीन फरवरी को भी हुआ था विस्फोट

विशेषज्ञों ने बताया है कि इस ज्वालामुखी में विस्फोट स्ट्रोम्बोलियन एक्टिविटी की वजह से हुई है. इस दौरान लगातार हल्के विस्फोट होते रहते हैं और ज्वालामुखी के भीतर से पत्थर के टुकड़े और लावा की बौछार होती है. इंटरनेट पर साझा की जा रही तस्वीरों और वीडियो को देखकर भले ही ऐसा लग रहा हो कि यहां हालात काफी गंभीर हैं. लेकिन अधिकारियों का मानना है कि मौजूदा स्थल पर हालात बिल्कुल सामान्य हैं. यूरोप के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी में से एक एटना में इसी महीने 3 फरवरी को एक विस्फोट हुआ था. इसके बाद अधिकारियों ने राख को लेकर चेतावनी जारी की थी.

सात लाख साल है ज्वालामुखी की उम्र

माउंट एटना की ऊंचाई 11,000 फीट है और ये 24 मील चौड़ा है. इस तरह ये यूरोप का सबसे बड़ा ज्वालामुखी है. इसकी उम्र 7 लाख साल है और हवाई के माउंट किलौआ (Mount Kilauea) के बाद ये दूसरा सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है. अफ्रीकी और यूरेशियन टेक्टोनिक प्लेटों के बीच स्थित माउंट एटना में अलग-अलग डिग्री के लगभग निरंतर विस्फोट होते रहते हैं. हर साल यह 10 लाख टन से अधिक लावा और 7 मिलियन टन से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड, पानी और सल्फर डाइऑक्साइड पैदा करता है. माउंट एटना विस्फोटों को 1500 ईसा पूर्व के में भी दर्ज किया गया है.