Breaking News

ममता बनर्जी ने की अमिताभ बच्चन को भारत रत्न देने की मांग

गुरुवार को कोलकाता (Kolkata) के नेताजी इनडोर स्टेडियम में शुरू हुए अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (international film festival) के मंच पर मौजूद सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ( amitabh bachchan) के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Chief Minister Mamata Banerjee) ने भारत रत्न (Bharat Ratna) देने की मांग की है। महोत्सव के शुरुआती दिन के समापन के मौके पर मुख्यमंत्री ने संबोधन किया। उन्होंने कहा, “मैं मांग करती हूं कि अमिताभ बच्चन जी को भारत रत्न दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा ऑफीशियली नहीं लेकिन पश्चिम बंगाल से मैं यह आवाज उठाऊंगी कि अमिताभ जी ही भारत रत्न हैं और उन्हें यह सम्मान मिलना ही चाहिए। पूरे देश में ऐसा आइकॉन दूसरा कोई नहीं है। लंबे समय से फिल्मों का अनुभव तो है ही इसके साथ ही वह बहुत अच्छे इंसान हैं। मैं कृतज्ञ हूं कि वह कोलकाता आए हैं और हमें इतना समय दिया है। खास बात यह है कि अमिताभ बच्चन की पत्नी जया बच्चन पश्चिम बंगाल की हैं इसलिए उन्हें बंगाल का दामाद कहा जाता है और हर एक बंगाली उन्हें आदर की नजर से देखता है। इसका भी जिक्र ममता ने किया और कहा कि अमिताभ बच्चन जैसी शख्सियत को भारत रत्न मिलना चाहिए।

आज भी अभिव्यक्ति की आजादी सवालों के घेरे में : अमिताभ बच्चन
सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने गुरुवार को कोलकाता के नेताजी इनडोर स्टेडियम में शुरू हुए 28वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के उद्घाटन मौके पर अपने संबोधन में “अभिव्यक्ति की आजादी” पर बड़ी बात कही है। यहां फिल्म महोत्सव का दीप प्रज्वलन कर उद्घाटन के बाद उन्होंने कहा कि सिल्वर स्क्रीन आज तेजी से राजनीतिक विचारधारा का युद्ध क्षेत्र बनता जा रहा है। अभिव्यक्ति की आजादी जैसे राजनीतिक तौर पर बेहद संवेदनशील मुद्दे को उठाते हुए उन्होंने कहा, “अभी, मुझे यकीन है कि मंच पर बैठे मेरे सहयोगी इस बात से सहमत होंगे कि नागरिक स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की आजादी पर सवाल उठाए जा रहे हैं।”

80 वर्षीय अभिनेता के इस बयान का समर्थन पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी किया। खास बात यह है कि मंच पर अमिताभ बच्चन के साथ सुपरस्टार शाहरुख खान भी मौजूद थे जिनकी फिल्म पठान में बेशर्म रंग गाने को लेकर देश भर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इस गाने ने अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने भगवा रंग की बिकनी पहनी है जिस पर हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में कई राज्यों में प्रदर्शन हो रहे हैं। ऐसे समय में अमिताभ बच्चन का यह बयान बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

उन्होंने अपने संबोधन के दौरान ब्रिटिश सेंसरशिप, आजादी से पहले अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ बिना डर बनाई गई फिल्में, सांप्रदायिकता और सामाजिक एकता पर विस्तार से बातें कहीं। उनके बयान की सराहना करते हुए बाद में अपने संबोधन में ममता ने कहा कि अमिताभ बच्चन ने सहजता से जो बातें कह दी है उसे कहने की हिम्मत हम में से कोई नहीं कर सकता। इसके बाद ही ममता ने कहा कि पश्चिम बंगाल में अनाधिकारिक रूप से अभिनेता अमिताभ बच्चन के लिए भारत रत्न की मांग उठाएगा। क्योंकि देश में उनके जैसा कोई दूसरा महानायक नहीं है। एक इंसान के तौर पर भी वह महान हैं।

शाहरुख खान ने छुए अमिताभ के पैरः कार्यक्रम के मंच पर बंगाल के ब्रांड अंबेसडर और सुपरस्टार अभिनेता शाहरुख खान भी मौजूद थे। जब वह मंच पर पहुंचे तो वहां पहले से मौजूद अमिताभ बच्चन का पैर उन्होंने झुककर छुआ। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ है जिसे उनके फैंस खूब पसंद कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि 22 दिसंबर तक चलने वाला 28 वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आज से शुरू हुआ है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उक्त अभिनेताओं के अलावा इसमें नवनियुक्त राज्यपाल सी वी आनंद बोस, अमिताभ बच्चन की पत्नी और बंगाल की बेटी जया बच्चन, पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान सौरव गांगुली, फिल्मकार महेश भट्ट, शत्रुघ्न सिन्हा सहित बॉलीवुड और हॉलीवुड के कई सितारे उपस्थित थे।