Breaking News

ज्यादा कॉफी कर सकता है आपकी ज़िन्दगी बर्बाद, हो सकती है ये गंभीर समस्या

आजकल के समय में लोग कॉफ़ी (Coffee) पीना खूब पसंद करते हैं. वहीं सर्दियों के मौसम अधिकतर लोग खाने के बाद या दिन में कॉफ़ी पीना अपनी पहली पसंद मानते हैं लेकिन आपको पता है अगर आप दिन में  3 से ज्यादा कॉफी पीते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा कॉफ़ी पीना खतरे की घंटी हो सकती है.

महिलाओं के ब्रेस्ट पर पड़ता है असर

इस रिसर्च के अनुसार, महिलाओं के लिए ज्यादा कॉफ़ी पीना उनके स्वास्थ के लिए नुकसानदेह (harmful) है। तीन कप तक कॉफी आपके ब्रेस्ट (breast) के लिए बेहद नुकसान देह साबित हो सकता है क्योंकि ज्यादा कॉफ़ी उनके ब्रेस्ट सिकुड़ सकते हैं। कॉफी का सेवन फीमेल सेक्स हार्मोन और मेटाबोलिज्म को प्रभावित करता है। हैवी ब्रेस्ट वाली महिलाओं के लिए यह ज्यादा नुकसानदेह है। वहीं एक लिमिट में कॉफी पीना स्वास्थ के लिए नुकसानदेह नहीं है।

स्ट्रोक का खतरा

ज्यादा मात्रा में कॉफी पीने से डेमेंशिया के साथ स्ट्रोक का भी खतरा हो सकता है। वहीं इस तरह की दिक्कतों से बचे रहने के लिए सभी लोगों को रोजाना कम मात्रा में ही कॉफी का सेवन करना चाहिए।

शुक्राणु पर पड़ता है असर

कॉफी थकान दूर हो जाती है लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक होता है। यदि आप एक दिन में तीन से चार कप कॉफी पीते हैं तो विशेषज्ञों के अनुसार, ये आपके शुक्राणु (Sperm) उत्पादन को बाधित कर सकता है।

गर्भपात का खतरा

वहीं अगर महिला एक दिन में 3 से ज्यादा कॉफ़ी पीती है और साथ ही रात के समय भी कॉफी का सेवन करती है तो महिलाओं के लिए इसका परिणाम गंभीर हैं। कॉफी का ज्यादा सेवन गर्भपात के खतरे को भी दोगुना हो सकता है.  नींद पर पड़ता है बुरा असर  कॉफी का ज्यादा मात्र में सेवन करने से आपकी नींद के शेड्यूल पर बुरा असर असर पड़ता है क्योंकि इससे आपके शरीर को सोना मुश्किल हो जाता है. वहीं कॉफी नींद पूरी न होने की वजह से आप दिन भर थका हुआ महसूस करेंगे