Breaking News

मदर्स डे विशेष : सिंगल मदर्स होने के बाद भी इन अभिनेत्रियों ने बच्चों को दी बेहतरीन परवरिश

जब जिम्मेदारियों को सम्भालने की बात आती है तो महिलाएं मां के रूप में सबसे आगे होती हैं। पुरूष जब अपने दायित्वों से पीछे हट जाता है तो समाज में कुछ मातायें ऐसी भी हैं जो अकेली ही इन दायित्वों का निर्वहन करती हैं। बाॅलीवुड में ऐसी बहुत सी अभिनेत्री हैं जो अकेले रहते हुए भी मां की जिम्मेदारियों को निभाया है। नीना गुप्ता से लेकर उर्वशी ढोलकयिा तक, ग्लैमर वर्ल्ड की ऐसी कई अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने पर्दें पर तो कमाल किया ही, पर्दे के पीछे भी अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाया।

रवीना टंडन अपने बच्चों के साथ
रवीना टंडन ने अनिल थडानी से शादी करने से पहले दो बेटियों को गोद लिया था। उन्होंने साल 1994 में पूजा और छाया को गोद लिया। दोनों बेटियों की शादी हो चुकी है। रवीना ने अपनी दोनों बेटियों को अच्छी परवरशि दी जो बेमिसाल है। दोनों बेटियों को गोद लेने के लगभग दस साल बाद 2004 में रवीना ने अनिल से शादी की। अब उनके दो बच्चे राशा थडानी और बेटा रणबीर थडानी है।

उर्वशी ढोलकिया
कसौटी जिंदगी की सीरयिल फेम कोमोलिका उर्फ उर्वशी ढोलकिया की शादी कम उम्र में हो गई थी। शादी के बाद उनके दो बेटे क्षितिज और सागर हैं। लेकिन जल्द ही उर्वशी का तलाक हो गया। तलाक के बाद उर्वशी ने सिंगल मदर होने के दायित्व को पूरा कर रही हैं। उर्वशी अब एक कामयाब मां भी हैं।

सुष्मिता सेन
सुष्मिता सेन ने अपने कॅरिअर के पीक पर जिंदगी के कई अहम फैसले लिये। उन्होंने साल 2000 में बेटी रेनी को गोद लिया और फिर 2010 में बेटी अलीशा को। दोनों बेटियों संग सुष्मिता की अपनी पहचान को कायम रखती हैं। सुष्मिता अपने दोनों बच्चों के साथ फोटोज शेयर करती रहती हैं। सुष्मिता के बॉयफ्रेंड रोहमन शॉल भी रेनी और अलीशा को बहुत प्यार देते हैं।

नीना गुप्ता
नीना गुप्ता के सिंगल मदर होने की पर्याय बन चुकी है। वेस्ट इंडीज पूर्व क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स से नीना की एक बेटी मसाबा गुप्ता हैं। नीना और विवियन ने शादी तो नहीं की लेकिन बेटी को दोनों ने साथ मिलकर पाला। मसाबा सफल फैशन डिजाइनर हैं। वे अपनी मां का नाम रौशन कर रही हैं।

mashba

मलाइका अरोड़ा
मलाइका अरोड़ा और अरबाज खान का एक बेटा अरहान खान है। अरबाज से तलाक के बाद अरहान अपनी मां मलाइका के साथ रहा है। मलाइका ने बेटे को हर वो चीज दी जिसकी उसे जरूरत थी। जिस आरामदेह जिंदगी की आदत अरहान को पहले थी, वो मलाइका ने बाद में भी पूरी की।

करिश्मा कपूर
साल 2016 में संजय कपूर से तलाक के बाद करिश्मा कपूर ने अपने दोनों बच्चों की जिम्मेदारी स्वयं उठाई। बेटी समायरा और बेटा कियान राज कपूर के साथ करिश्मा अक्सर फोटोज शेयर करती हैं। करिश्मा अपने बच्चों को हमेशा खुश रखती हैं।

जेनिफर विंगेट
जेनिफर विंगेट भी सिंगल मदर है। जेनिफर की शादी करण सिंह ग्रोवर से हुई थी जो दो साल तलाक में बदल गयी। सीरियल सरस्वती चंद्र के समय जेनिफर की प्रेग्नेंसी की बात आई थी। जेनिफर ने आज तक अपने बेटे के बारे में सार्वजनकि तौर पर कोई खुलासे नहीं किए हैं। जेनिफर बेटे के साथ अक्सर अपनी फोटोज शेयर करती रहती हैं।

jenifer

अमृता सिंह
सैफ अली खान की पहली पत्नी और अभिनेत्री अमृता सिंह ने भी तलाक के बाद अपने दोनों बच्चों सारा अली खान और इब्राहिम को बेहतर अंदाज में पाला। आर्थिक तौर पर उन्हें सैफ से मदद मिलती है पर बच्चों में नैतिक और व्यावहारकि आधार की बात करें तो इसमें अमृता का बहुत बड़ा योगदान है। तलाक के बाद से अमृता ने दोनों बच्चों की कस्टडी ली और उन्हें अपने साथ रखा।

दलजीत कौर
टीवी एक्ट्रेस दलजीत कौर भी सिंगल मदर हैं। अभिनेता शालीन भनोट से तलाक के बाद दलजीत ने बेटे को साथ रखा। आज टीवी पर एक कामयाब एक्ट्रेस होने के साथ-साथ दलजीत एक सफल मां भी हैं। दलजीत कौर अपने बेटे के साथ बेहद खुश हैं।

daljit kaur