Breaking News

मंगलवार शाम थम जाएगा छठे चरण का चुनावी शोर, मतदाता करेंगे योगी के इन मंत्रियों के भाग्य का फैसला

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में छठे चरण के चुनाव प्रचार का शोर मंगलवार शाम को थम जाएगा। इस चरण में 10 जिलों की 57 सीटों के लिए मुकाबला होगा। छठे चरण में पूर्वांचल के अंबेडकरनगर से गोरखपुर तक की सीटों पर सियासी संग्राम होना है। गोरखपुर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी चुनाव मैदान में है। सीएम योगी की परीक्षा इस चरण में होनी है जो उनका सियासी गढ़ है। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने पूर्वांचल में बीजेपी के खिलाफ प्रत्येक सीट पर घेराबंदी कर रखी है।

इन जिलों में है चुनाव

उत्तर प्रदेश के छठे चरण में 10 जिलों की 57 सीटों पर 3 मार्च, गुरुवार को मतदान होगा। इस चरण में 676 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है। बलिया, गोरखपुर, बलरामपुर, देवरिया, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, महाराजगंज, बस्ती और अंबेडकरनगर जिले की सीटों पर बड़ा मुकाबला है। छठे चरण के 10 जिलों में 57 विधानसभा सीटों में 11 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

छठे चरण में किसका पलड़ा भारी

छठे चरण की 10 जिलों की सीटों पर 2017 में अंबेडकरनगर छोड़कर बाकी जिलों में बीजेपी का पलड़ा भारी रहा था। 2017 में इन 57 सीटों में से बीजेपी ने 46 सीटें जीती थीं। सपा को 2, बसपा को 5 सीटें और कांग्रेस को 1 सीट मिली थी। बीजेपी के सहयोगी अपना दल (एस) को 1 और सुभासपा को एक सीट मिली थी जबकि एक सीट पर निर्दलीय ने जीत दर्ज की थी।

यूपी चुनाव 2022 पूर्वांचल के नजरिये से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस छठे चरण मंे पीएम मोदी के साथ सीएम योगी जनता से सीधे जुड़े हैं। इस बार बदले गुए सियासी समीकरण में भारतीय जनता पार्टी के लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं। सुभासपा इस बार बीजेपी से नाता तोड़कर सपा के साथ हो गई है। ऐसे में बीजेपी ने निषाद पार्टी को मिला लिया है। योगी आदित्यनाथ पहली बार विधानसभा चुनाव लड़कर विधायक बनने के लिए मैदान में हैं। योगी आदित्यनाथ की घेरेबंदी गोरखपुर में भी की गयी है।

योगी सहित इन दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

छठे चरण में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित आधा दर्जन मंत्रियों के भाग्य का फैसला होना है। योगी सरकार में मंत्री सतीश द्विवेदी, सूर्य प्रताप शाही, उपेंद्र तिवारी, श्रीराम चौहान, जय प्रताप सिंह , जय प्रकाश निषाद और राम स्वरूप शुक्ला मुख्य हैं। नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी, विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष माता प्रसाद पांडेय, बसपा छोड़ सपा में आए लालजी वर्मा, राम अचल राजभर, पूर्व मंत्री राममूर्ति वर्मा, राज किशोर सिंह, स्वामी प्रसाद मौर्य और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू समेत कई अन्य दिग्गज मैदान में हंै।

इन 57 सीटों पर चुनाव

कप्तानगंज, रुधौली, बस्ती सदरी, महादेवा (एससी), मेंहदावल, खलीलाबाद, धनघाटा (एससी), फरेंदा, नौतनवां, सिसवा, महाराजगंज (एससी), पनियार, कैम्पियरगंज, पिपराइच, गोरखपुर अर्बन, कटेहारी, टांडा, अलापुर (एससी), जलालपुर, अकबरपुर, तुलसीपुर, गेनसारी, उतरौला, बलरामपुर (एससी), शोहरतगढ़, कपिलवस्तु (एससी), बंसी, इटवा, डुमरियागंज, हरैय्या, गोरखपुर ग्रामीण, सहजनवा, खजनी (एससी), चैरी-चैरा, बांसगांव (एससी), चिल्लूपार, खड्ड, पडरौना, तमकुहीराज, फाजिलनगर, कुशीनगर, हाटा, रामकोला (एससी), रुद्रपुर, देवरिया, पथरदेवा, रामपुर कारखाना, भाटपाररानी, सलेमपुर (एससी), बरहज, बेल्थरा रोड (एससी), रसड़ा, बांसडीह, बैरिया, सिकंदरपुर, फेफना, बलिया नगर।