Breaking News

भारी सुरक्षा और तनाव के बीच चौथे किसान गुरविंदर का हुआ अंतिम संस्कार, पीजीआई की टीम ने किया पोस्टमाॅर्टम

लखीमपुर खीरी कार से रौंदें जाने में मारे गए चौथे किसान गुरविंदर सिंह का घटना के तीन दिन बाद बुधवार की सुबह-सुबह अंतिम संस्कार हो गया। गुरविंदर के शव का मंगलवार की देर रात दोबारा पोस्टमार्टम कराया गया। परिवारवालों ने दोबारा पोस्टमार्टम की मांग करते हुए अंतिम संस्कार करने से इनकार कर दिया था। परिवार वालों के इनकार के बाद लखीमपुर हिंसा को लेकर तनाव बढ़ गया है। किसान नेता राकेश सिंह टिकैत के हस्तक्षेप के बाद देर रात दोबारा गुरविंदर का पोस्टमार्टम किया गया। पोस्टमाॅर्टम के बाद बुधवार सुबह परिवारीजनों ने उनका अंतिम संस्कार कर दिया। गुरविंदर सिंह के शव को दूसरी बार पोस्टमार्टम के लिए मंगलवार आधी रात के बाद पोस्टमार्टम हाउस बहराइच लाया गया। लखनऊ से हेलीकॉप्टर से बहराइच पहुंची पीजीआई चिकित्सकों की टीम ने वीडियोग्राफी के बीच पोस्टमार्टम शुरू किया। इस दौरान वहां जिले के डीएम, एसपी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

गांव मटेरा से शव पहुंचने से पहले ही प्रशासन की ओर से पोस्टमार्टम की तैयारी पूरी कर ली गई थी। पोस्टमाॅर्टम हाउस के आसपास पुलिस तैनात कर दी गई। पूरा परिसर सील कर दिया गया था। परिसर में प्रशासनिक अफसर व अंदर डॉक्टरों की टीम मौजूद रही। मटेरा थाने के रघुनाथपुर के मजरे नवी नगर मोहरनिया निवासी सरदार गुरविंदर सिंह ज्ञानी का शव बहराइच पहुंचने पर एक्स रे के लिए मेडिकल कालेज ले जाया गया। शव का एक्स रे करने के बाद पोस्टमाॅर्टम किया गया। एक्स रे के बाद लखनऊ व बहराइच के डॉक्टरों की टीम ने पोस्टमार्टम शुरू किया। पोस्टमार्टम के दौरान बाहर मोहरनिया व अन्य जगहों से आए भारी संख्या में आए लोग मौजूद रहे। रात 1.45 बजे तक पोस्टमार्टम जारी रहा। कोई जिम्मेदार अफसर बाहर नहीं आया था। गुरविंदर के अंतिम संस्कार के दौरान भी सुबह प्रशासन काफी सतर्क नजर आया। सुरक्षा को देखते हुए मौके पर पुलिस बल तैनात किया गया था। गुरविंदर सिंह ज्ञानी का अंतिम संस्कार होने के बाद तनाव कुछ कम हुआ।

ज्ञात हो कि तीन अक्टूबर को लखीमपुर खीरी के तिकोनिया में हुई हिंसा में चार किसानों सहित कुल आठ लोगों की मौत हो गई थी। प्रशासन के काफी समझाने-बुझाने के बाद किसानों के परिवारवाले उनके पोस्टमार्टम के लिए तैयार हुए थे। सोमवार को चारों किसानों का पोस्टमार्टम किया गया। पोस्टमार्टम के बाद लवप्रीत सिंह (उम्र 19 वर्ष), नक्षत्र सिंह (उम्र 65 वर्ष) और दलजीत सिंह (उम्र 42 वर्ष) का अंतिम संस्कार मंगलवार को ही कर दिया गया था जबकि गुरविंदर सिंह (उम्र 22 वर्ष) के परिवारीजनों ने दोबारा पोस्टमार्टम की मांग करते हुए अंतिम संस्कार से इनकार कर दिया था।