Breaking News

भारत से बैन हटते ही 80 नागरिक पहुंचे अपने स्वदेश, रॉयल ऑस्ट्रेलियाई एयरफोर्स बेस पर उतरा

ऑस्ट्रेलिया के डार्विन (Darwin) में शनिवार को भारत से एक उड़ान की लैंडिंग हुई जिसमें यहां के 80 नागरिक अपने देश वापस पहुंचे। दरअसल कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप देखते हुए ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने अपने नागरिकों समेत भारत से आने वाले सभी उड़ानों पर दो सप्ताह के लिए पाबंदी लगा दी थी। इस पर सरकार की खूब आलोचना भी हुई। भारत में फंसे अपने नागरिकों की वापसी के लिए ऑस्ट्रेलिया की सरकार की ओर से उड़ानों की शुरुआत की गई है।


स्थानीय समयानुसार सुबह के 9 बजे कंटास जेट (Qantas jet) रॉयल ऑस्ट्रेलियाई एयरफोर्स (RAAF) बेस पर उतरा। देश वापसी के लिए पहली उड़ान में भारत में रहने वाले 150 ऑस्टेलियाई नागरिकों ने बुकिंग कराई थी जिसमें से करीब आधे यात्रियों का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया और उन्हें अपने देश लौटने से रोक दिया गया। भारत में ऑस्ट्रेलिया के हाई कमिश्नर बैरी ओ फारेल (Barry O’Farrell) ने बताया, ‘शुक्रवार को भारत से ऑस्ट्रेलिया जाने वाली पहली उड़ान में सफर से कई यात्रियों को रोक दिया गया क्योंकि कोरोना टेस्ट में वे संक्रमित पाए गए।’ इस क्रम में कुल 70 लोगों को उड़ान में सवार होने से रोक दिया गया। इनमें से 46 का कोविड टेस्ट पॉजिटिव था और 24 लोग उनके संपर्क में आए थे।


देश लौटने वाले नागरिकों को होवर्ड स्प्रिंग्स सेंटर (Howard Springs centre) में क्वारंटीन किया जाएगा। इस उड़ान में आने वाले यात्रियों को बोर्डिंग से पहले नेगेटिव कोविड टेस्ट की रिपोर्ट दिखानी थी। इन्हें दो दिन पहले PCR टेस्ट और फिर रैपिड एंटीजन टेस्ट कराना अनिवार्य था। अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनिया भर में शनिवार सुबह तक कोविड-19 के कुल आंकड़े 16.15 करोड़ के पार हो गए है.