Breaking News

भारत में कोरोना की दूसरी लहर की पीक हुई पार, इन 9 राज्यों में स्थिति चिंताजनक

बीती 7 मई के बाद कोरोना वायरस के नए संक्रमणों में लगातार कमी आई है। आईआईटी का मॉडल यह दिखा रहा है कि दूसरी लहर की पीक निकल चुकी है। बीते एक हफ्ते में संक्रमण नहीं बढ़ा है। आकड़े कम ज्यादा हो रहे है जो दिखाता है कि वायरस की दर अब स्थिर हो चुकी है। अगले कुछ दिनों के आंकड़ों से स्थिति पूरी तरीके से साफ हो पाएगी।

आईआईटी कानपुर का सूत्र मॉडल भी इसी प्रकार का संकेत दे रहा है। आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंदर अग्रवाल ने वायरस में कमी को लेकर ट्वीट किए हैं, जिसमें मॉडल के माध्यम से दर्शाया है कि वायरस में गिरावट नजर आ रही है। जब उनसे पूछ गया कि क्या पीक निकल चुकी है, उन्होंने जवाब दिया कि निश्चित रूप से यह आ चुकी है। हालांकि, हमें इसे सुनिश्चित करने के लिए कुछ और दिन आंकड़ों पर नजर रखी जाएंगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 7 मई को देश में कोरोना के सबसे अधिक 4,14,188 नए वायरस दर्ज किए गए थे। यह आंकड़ा लगातार कम बना हुआ है। मगर इन संख्यायों के साथ और भी पॉजिटिव संकेत हैं। जैसे देश की लगभग 60-65 फीसदी आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाले 18 राज्यों में भी वायरस की दर पिछले एक हफ्ते से स्थिर है या घट रही है। केवल नौ राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेश ऐसे हैं जहां इसमें अभी भी वृद्धि हो रही है।

विशेषज्ञों के अनुसार कई राज्यों में संक्रमणों में बढ़ोतरी जारी है इसलिए नए संक्रमणों में कमी के बाद भी अगले कुछ महीनों तक नए संक्रमणों में कमी के बावजूद संख्या ज्यादा बनी रह सकती है। इसे लाखों से हजारों में आने में अभी काफी लंबा समय लग सकता है। वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी विभाग के निदेशक प्रोफेसर जुगल किशोर के मुताबिक उपरोक्त दोनों आंकड़ों के साथ-साथ एक्टिव केसेस के स्थिर होने और ठीक होने के रेट के बेहतर होने को भी पॉजिटिव मानते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली सहित कई राज्यों में पीक निकल चुकी है, जिसका असर भारत के आंकड़ों पर दिखना शुरू हो चुका है। इसलिए नए संक्रमणों में कमी जारी रह सकती है।

आठ दिनों में नए संक्रमण
7 मई 414188
8 मई 401078
9 मई 403738
10 मई 366161
11 मई 329942
12 मई 348421
13 मई 362727
14 मई 343144

इन राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में संक्रमण स्थिर
महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, बिहार, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, तेलंगाना, जम्मू, गोआ, चंडीगढ़, लद्दाख में कोरोना वायरस की स्थिति काबू में है।

नौ राज्य बने चिंता का विषय
पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, ओडिशा, असम, हिमाचल प्रदेश, पुडुचेरी और मणिपुर की स्थिति अभी भी चिंताजनक है।