Breaking News

भारत सरकार का बड़ा फैसला, Z + कैटेगरी की सुरक्षा कवर में शामिल होंगी महिला कंमाडोज

देश में वीआईपी सुरक्षा को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. अब देश के अति महत्वपूर्ण हस्तियों (वीआईपी) की सुरक्षा में पहली बार सीआरपीएफ की महिला कमांडो को तैनात किया जाएगा. इसके लिए अभी 32 महिला कमांडो को VIP सुरक्षा की ख़ास ट्रेनिंग दी गई है. जानकारी के मुताबिक 5 राज्यों के चुनाव के समय CRPF की महिला कमांडो को वीआईपी नेताओं की सुरक्षा में तैनात किया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक वीआईपी के हाउस प्रोटेक्शन (घर पर दी जाने वाली सुरक्षा) टीम में महिला कमांडो की तैनात होगी. इन महिला कंमाडोज की तैनाती Z प्लस कैटेगरी की सुरक्षा पाए गए वीआईपी के साथ होगी. जनवरी के पहले हफ्ते में महिला कमांडोज की तैनाती की जाएगी.

बता दें कि अभी देश में 5 VIP को Z Plus सुरक्षा CRPF की तरफ़ से दी जा रही है. जिन पांच वीआईपी को अभी जेड प्लस सुरक्षा दी जा रही है उसमें गृह मंत्री अमित शाह, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी शामिल हैं.

कैसी होती है जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा

सुरक्षा की ब्लू बुक के मुताबिक जिस वीआईपी को जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा दी जाती है उनके चारों तरफ कड़ा सुरक्षा का पहरा होता है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जेड प्लस सुरक्षा पाए शख्सियत की सुरक्षा में 58 कमांडो तैनात होते हैं.