Breaking News

भारतीय रिजर्व बैंक ने बढ़ा दी ये फीस, अब एटीएम से पैसा निकालना होगा महंगा

अब बैंक उपभोक्ताओं के लिए एटीएम से प्रत्येक महीने में फ्री लिमिट से ज्यादा का लेनदेन महंगा पड़ेगा। रिजर्व बैंक ने ग्राहकों से लिए जाने वाले कस्टमर चार्ज और गैर बैंक एटीएम चार्ज में बढ़ोतरी कर दी है जिसका असर सीधे बैंक के खाताधारियों पर पड़ेगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने एटीएम से लेनदेन पर इंटरचेंज फीस बढ़ा दिया है। इंटरचेंज फीस का मतलब यह है कि आप यदि अपने बैंक की जगह किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो फ्री लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन पर आपका ज्यादा पैसा कटेगा। रिजर्व बैंक की यह बढ़त 1 अगस्त 2021 को लागू होगा। रिजर्व बैंक ने कस्टमर चार्ज की सीमा भी प्रति ट्रांजैक्शन 20 से बढ़ाकर 21 रुपये कर दी है। इस शुल्क बढ़ने का मतलब है कि अपने बैंक के एटीएम में भी फ्री ट्रांजैक्शन का लिमिट पार करने पर आपको अब ज्यादा चार्ज देना पड़ेगा। अब आपका अपना बैंक भी फ्री ट्रांजैक्शन के बाद शुल्क लेगा। रिजर्व बैंक ने कहा कि ये नए चार्ज कैश रीसाइक्लर मशीन के लिए भी लागू होंगे। हालांकि यह बढ़त 1 जनवरी 2022 से लागू होगी।

रिजर्व बैंक ने सभी बैंक एटीएम में वित्तीय लेनदेन के लिए इंटरचेंज फीस 15 से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया है। इसका असर सीधे ग्राहकों पर पड़ेगा। इसी तरह गैर वित्तीय ट्रांजैक्शन के लिए फीस 5 से बढ़ाकर 6 रुपये कर दी गई है। वित्तीय ट्रांजैक्शन का मतलब पैसा निकालने से है। इसी तरह गैर वित्तीय ट्रांजैक्शन का मतलब बैलेंस पता करना आदि हैं।
ज्ञात हो कि ग्राहकों से दूसरे बैंक के एटीएम से हर महीने मेट्रो शहरों में तीन बार और गैर मेट्रो शहरों में पांच बार ट्रांजैक्शन पर कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। इसके बाद ट्रांजैक्शन का शुल्क लिया जाता है। यानी अगर इस सीमा से ज्यादा आपने ट्रांजैक्शन किया तो अब वह महंगा पड़ेगा। जून 2019 में इंडियन बैंक एसोसिएशन के प्रमुख की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की थी। उसी के सिफारिशों के आधार पर यह बदलाव किया गया है। एक बयान में रिजर्व बैंक ने कहा कि समिति की सिफारिशों पर व्यापक तौर पर विचार किया गया।

यह भी देखा गया कि एटीएम ट्रांजैक्शन पर इंटरचेंज फीस में इसके पहले बदलाव अगस्त 2012 में किया गया था। इसी तरह कस्टमर से लिए जाने वाले चार्ज में पिछली बार बदलाव अगस्त 2014 में हुआ था। ज्ञात हो कि बैंक अपने ग्राहकों को अपने एटीएम से एक निश्चित सीमा तक ट्रांजैक्शन षुल्क नहीं लेते हैं। सीमा से अधिक लेने के बाद उस पर भी चार्ज लगाते हैं। रिजर्व बैंक का कहना है कि ग्राहकों को अपने बैंक एटीएम से हर महीने पांच ट्रांजैक्शन वित्तीय या गैर वित्तीय ही फ्री में उपलब्ध होगा।