Breaking News

भव्य होगा गर्भगृह में रामलला के विराजमान होने का कार्यक्रम, विश्व हिंदू परिषद ने तैयार किया 5 महीने का प्लान

विश्व हिंदू परिषद अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में रामलला के गर्भगृह में विराजमान होने के कार्यक्रम को भव्य बनाने की तैयारी में है. इसके लिए अक्टूबर से लेकर फरवरी तक 5 महीने देशभर में तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

जानकारी के मुताबिक, 30 सितंबर से लेकर 15 अक्टूबर तक बजरंग दल देशभर में शौर्य यात्राओं का आयोजन करके राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान होने के लिए देश भर में लोगों के लिए माहौल तैयार करेगा. उसके बाद दीपावली के मौके पर 1 महीने तक देशभर में बड़े-बड़े साधु संत पदयात्रा और सभाएं करेंगे.

इसी के साथ वह जगह जगह भव्य दीपोत्सव का आयोजन करेंगे. रामलला को गर्भगृह में विराजमान करने से ठीक पहले देशभर की नदियों और पवित्र तालाबों का जल भगवान के जलाभिषेक के लिए अयोध्य पहुंचा दिया जाएगा. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम वाले दिन देशभर में 1 लाख मंदिरों में पूजा पाठ और अनुष्ठान का आयोजन कराया जायेगा.

जिस दिन रामलला को विराजित किया जायेगा उस दिन देशभर के मंदिरों में ही कार्यक्रम दिखाए जाने की व्यवस्था कराई जाएगी. देशभर के लोगों को रामलला के दर्शन कराए जाने की योजना भी तैयार कराई जा रही. अलग अलग राज्यों के लोगों को एक एक दिन अयोध्या ले जाकर दर्शन कराए जाने की योजना पर भी विचार किया जा रहा है.

अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) का निर्माण तेजी के साथ किया जा रहा है. मंदिर बनाने वाले लोगों की मानें तो गर्भगृह के छत की ढलाई पूरी हो चुकी है. ढलाई पूरी होने के बाद मूर्तियों में कलाकारी का काम चल रहा है लेकिन अब निर्माणाधीन मंदिर के प्रथम तल का निर्माण शुरू कर दिया गया है.

अगर मंदिर के गर्भगृह की बात करें तो उसका ढांचा पूरी तरह से तैयार हो चुका है, गर्भगृह का काम पूरा होने के बाद अब पहले तल का काम पूरा हो चुका है. फर्श की डिजाइन को लेकर अभी निर्माण समिति की बैठक में विचार-विमर्श होना है.