Breaking News

बड़ी खबर: मेट्रो बंद…घर में शादी, जानिए कितना अलग होगा दिल्ली में इस बार का लॉकडाउन

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते संकमण को देखते हुये एक हफ्ते के लिए और लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. इस बार का लॉकडाउन पहले के मुकाबले ज्यादा सख्त होगा. दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खुद बताया कि इस वाले लॉकडाउन में मेट्रो भी बंद रहेगी. वहीं, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने ने कहा कि इस बार शादी समारोहों पूर्ण पाबंदी रहेगी.

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि इस लॉकडाउन के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर विवाह समारोहों पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. अगर किसी को शादी करनी है तो वह घर में या फिर कोर्ट में कर सकता है. हालांकि इस दौरान 20 लोग से ज्यादा उपस्थित नहीं रह सकते हैं.इसके अलावा शादी में टेंट, डीजे और कैटरिंग की इजाजत नहीं होगी. अगर किसी ने इन चीजों के लिए एडवांस दे दिया है, तो उन्‍हें पैसे लौटाने होंगे या फिर आपसी सहमति से आगे की कोई तारीख तय करनी होगी.

सीएम केजरीवाल बोले- इस बार होगी सख्ती

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा करते हुए कहा कि लॉकडाउन से दिल्ली में कोरोना के संक्रमण में कमी आई है. पिछले कुछ दिनों में व्यापारियों, महिलाओं और दूसरे लोगों से बात हुई तो सबने कहा कि केस कम हुए हैं लेकिन कड़ाई बरकरार रखने की जरूरत है. इसलिए इस बार लॉकडाउन में सख्ती बढ़ाई जाएगी और कल से मेट्रो भी नहीं चलेगी.

दिल्ली में कोरोना पॉजिटिविटी रेट हुआ कम

सीएम केजरीवाल ने बताया कि लॉकडाउन के कारण दिल्ली में 20 अप्रैल को मजबूरी में लॉकडाउन लगाना पड़ा था. 26 अप्रैल को पॉजिटिव रेट 35 प्रतिशत तक बढ़ गया था, उसके बाद से केस कम होने शुरू हुए है. पिछले 2-3 दिनों में पॉजिटिविटी रेट घटकर 23 फीसदी पर आ गया है. आपने साथ दिया, तो हमने लॉकडाउन के पीरियड में हेल्थ संसाधन को बेहतर किया.