Breaking News

ब्रिटिशरो ने बसाया था गुजरात का ये गांव, आज सभी घरों में ऐसी की बिना मिलता है ठंडक का अनुभव

गुजरात में अभी भी कई पुराने घर हैं, जिनकी विशेषताएं आज के नए घरों की तुलना में कुछ भी नहीं हैं। अंग्रेजों द्वारा बसाए गए इस गांव में हर घर में बिना एसी के एसी की तरह कूलिंग है।

प्रत्येक घर का डिजाइन ऐसा है कि छत पर खिड़कियां लगाई जाती हैं। इतना ही नहीं कच्छ के खतरनाक भूकंप के दौरान भी इस गांव के किसी भी घर की एक ईंट भी हिली नहीं है।

आजादी से पहले ब्रिटिश शासन के दौरान, 1872 में, अंग्रेजों ने छोटे रेगिस्तान के किनारे नमक दलदल में नमक पकाना शुरू किया। इस बार अंग्रेजों ने क्षैतिज और ऊर्ध्वाधर लाइनों में 650 घरों के साथ एक संपूर्ण ‘खड़गोडा-नवगाम’ बनाया। ये घर पहले लोहे की बाड़ और बाद में दीवारों के साथ लकड़ी के ढांचे से बने थे।

अंग्रेजों द्वारा बनाए गए हर घर में छत पर एक खिड़की लगी हुई है। जिसके कारण 48 डिग्री के धधकते तापमान में भी, एयर कंडीशनर की तरह अंदर से ठंडा होता है।

उल्लेखनीय है कि खड़गोडा में नमक पर अंग्रेजों द्वारा कर लगाया जाता था और उस कर की एक तिहाई राशि ब्रिटिश रक्षा बजट को प्रदान की जाती थी। खड़गोडा-नवगाम में सात शानदार बंगले भी थे, जिन्हें लगभग 150 साल पहले बसाया गया था। गांव के प्रवेश द्वार के बाईं ओर एक शानदार विल्सन हॉल है। जहां अंग्रेजी शासन के दौरान अंग्रेजी नौकरशाहों की एक बैठक हुई थी।

1947 में देश के स्वतंत्र होने के बाद, भारत सरकार ने खड़गोडा में हिंदुस्तान साल्ट लिमिटेड की स्थापना की। इन घरों में तब कंपनी के अधिकारियों, कर्मचारियों और मजदूरों के साथ-साथ अग्रियों का निवास था। उस समय थर्ड टियर हाउस का किराया 75 पैसे था, दूसरे टियर हाउस का किराया रु. 1.25 और प्रथम श्रेणी के बंगले का किराया रु. 3 था।

ब्रिटिश शासन के समय, खड़गोडा में सीमा शुल्क विभाग का एक शानदार भवन था। जिस पर वर्ष 1880 आज भी स्पष्ट रूप से पढ़ा जाता है। अंग्रेजों के जाने के बाद नमक विभाग को सीमा शुल्क विभाग से अलग कर दिया गया। इसके बाद केंद्र सरकार द्वारा खड़गोडा में हिंदुस्तान साल्ट लिमिटेड की स्थापना की गई। आज भी, खरगोडा अपने नमक और बेकिंग अगरिया के कारण एक प्रसिद्ध जगह है। खरगोडा रेगिस्तान में घोड़ी को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं।