Breaking News

बिहार में विभागों का बंटवारा: नीतीश संभालेंगे गृह मंत्रालय, तेजस्वी को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी, देखें लिस्ट

बिहार में नीतीश-तेजस्वी सरकार का कैबिनेट विस्तार हो गया है। इसके साथ ही विभागों का बंटवारा भी कर दिया गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गृह मंत्रालय अपने पास रखा है। जबकि डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को स्वास्थ्य मंत्रालय दिया गया है। तेजस्वी के बड़े भाई तेजप्रताप यादव को पर्यावरण एवं वन मंत्रालय दिया गया है।

भाजपा का दामन छोड़ तेजस्वी यादव के साथ महागठबंधन करने वाले नीतीश कैबिनेट के नए मंत्रियों ने राजभवन में होने वाले समारोह में शपथ ली। आज RJD कोटे से 16, जेडीयू से 11 और कांग्रेस के 2 मंत्रियों ने शपथ ली। राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में आयोजित एक सादे समारोह में 31 विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी।

राजद के 16 विधायकों ने ली मंत्री के तौर पर शपथ
बिहार विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी राजद के जिन 16 विधायकों ने मंत्री के तौर पर शपथ ली उनमें पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बड़े पुत्र तेजप्रताप यादव, आलोक मेहता, सुरेंद्र प्रसाद यादव, रामानंद यादव, ललित यादव, कुमार सर्वजित, चंद्रशेखर, समीर कुमार महासेठ, अनिता देवी, सुधाकर सिंह, जितेंद्र कुमार राय, मोहम्मद इसराईल मंसूरी, सुरेंद्र राम, कार्तिक सिंह, शाहनवाज आलम एवं शमीम अहमद शामिल हैं।

जदयू के11 विधायकों ने आज शपथ ली
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू से जिन 11 विधायकों ने आज शपथ ली उनमें विजय कुमार चौधरी, बिजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, श्रवण कुमार, लेसी सिंह, मदन सहनी, संजय झा, शीला कुमारी, सुनील कुमार, मोहम्मद जमा खान एवं जयंत राज शामिल हैं ।

इसके अलावा कांग्रेस के दो विधायक आफाक आलम एवं मुरारी गौतम, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के एक विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के पुत्र संतोष कुमार सुमन तथा निर्दलीय विधायक सुमित कुमार सिंह ने भी मंत्री के तौर पर शपथ ली। नए मंत्रिमंडल में मुसलमानों की संख्या पांच है जो पिछली सरकार में केवल दो थी।

राजद ने यादव समुदाय को मंत्रिमंडल में सबसे अधिक सात सीटें दी हैं जिनमें पार्टी अध्यक्ष लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव शामिल हैं। इसमें उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की व्यापक सामाजिक पहुंच को ध्यान में रखते हुए उच्च जातियों को भी प्रतिनिधित्व दिया गया।

राजद कोटे से भूमिहार समुदाय से आने वाले बिहार विधान परिषद सदस्य कार्तिकेय सिंह और राजपूत समुदाय से आने वाले विधायक सुधाकर सिंह को मंत्रिमंडल में स्थान दिया गया है। कांग्रेस से मंत्रिमंडल में शामिल किए गए दो विधायकों में से एक दलित और एक मुस्लिम समुदाय से आते हैं।