Breaking News

बड़ा हादसा होने से बची मिथिला एक्सप्रेस, तीन बार ब्रेक बाइंडिंग से लगी आग, कूदकर भागे यात्री

रक्सौल से हावड़ा जाने वाली 13022 मिथिल एक्सप्रेस (Mithil Express) में शनिवार को 46 मिनट के अंतराल पर ब्रेक बाइंडिंग (brake binding) की तीन घटनाएं हुईं। इसके कारण पहिए से चिंगारी व धुआं उठने लगा। धुआं निकलता देख ट्रेन में सवार यात्रियों में अफरातफरी मच गयी। लोग चिल्लाने लगे और गाड़ी रुकते ही यात्री कूदकर बाहर भागने लगे। किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ।

पहली घटना मुजफ्फरपुर जंक्शन से निकलते ही किमी संख्या 82/36 पर ईसीआर 217945 कोच में हुई। कोच के दाहिने से दूसरी ब्रेक यूनिट में दोपहर दो बजकर 05 मिनट पर ब्रेक बाइंडिंग हुई। यहां से निकलने के बाद नारायणपुर अनंत स्टेशन के यार्ड में दोपहर दो बजकर 18 मिनट पर ब्रेक बाइंडिंग हुई। यहां ट्रेन करीब 22 मिनट रुकी। फिर यहां से निकलने के बाद सिलौत यार्ड में दोपहर दो बजकर 51 मिनट पर फिर ब्रेक बाइंडिंग की वजह से ट्रेन रुकी।

मुजफ्फरपुर से निकलने के बाद जब ब्रेक बाइंडिंग का अलर्ट मिला तो लोको पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए गाड़ी की गति कम कर उसे नारायणपुर अनंत स्टेशन पर रोका। इस दौरान घबराकर यात्री बोगी से कूदकर उतरने लगे।गार्ड और नारायणपुर अनंत स्टेशन के कैरेज स्टाफ के साथ आरपीएफ ने मौके पर पहुंच कर ब्रेक बाइंडिंग दुरुस्त किया।

दोपहर तीन बजकर 15 मिनट पर रवाना
सिलौत में 24 मिनट रुकी मिथिला सिलौत यार्ड में दोपहर दो बजकर 51 मिनट पर फिर ब्रेक बाइंडिंग की घटना हुई। इससे ट्रेन को लोको पायलट ने रोक दिया। लोको पायलट व गार्ड ने ब्रेक बाइंडिंग ठीक की। यहां ट्रेन 24 मिनट रुकी रही। फिर समस्तीपुर को रवाना हुई। गाड़ी समस्तीपुर स्टेशन पहुंची तो कैरेज एवं बैगन के अधिकारी ने उसे फिट कर आगे के लिए दोपहर तीन बजकर 15 मिनट पर रवाना किया। तीनों ब्रेक बाइंडिंग में किसी प्रकार की क्षति नहीं हुई।

अलर्ट मिला तब 70 किमी प्रति घंटे थी ट्रेन की रफ्तार
मिथिला एक्सप्रेस मुजफ्फरपुर से समस्तीपुर के लिए दोपहर दो बजकर एक मिनट पर रवाना हुई थी। उस समय गाड़ी फिट पायी गयी थी। मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर रेलखंड के नारायणपुर शेरपुर गुमटी के पास जिस समय ब्रेक बाइंडिंग का अलर्ट लोको पायलट को मिला था, उस समय ट्रेन 70 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार में चल रही थी। इधर, नारायणपुर अनंत स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक शिवदास राय ने भी मिथिला एक्सप्रेस में ब्रेक बाइंडिंग की पुष्टि की है।