Breaking News

फ्लाइट में बम की खबर: अब भारतीय हवाई क्षेत्र से बाहर, आसमान में सुखोई विमान तैनात

 भारत के एयरस्पेस से गुजर रहे एक विमान में बम होने की खबर मिलने के बाद भारत की खुफिया एजेंसियों में हड़कंप मच गया. ये विमान ईरान की फ्लाइट थी और ईरान से चीन की ओर जा रही थी. तभी एक विमान ने दिल्ली में इमरजेंसी लैडिंग की इजाजत मांगी. बताया गया कि विमान में बम है. भारत की सुरक्षा एजेंसियों ने इस विमान को लैंडिंग की इजाजत नहीं दी.
बता दें कि ये विमान तेहरान से चीन के ग्वांग्झू शहर की ओर जा रहा था. तभी लगभग 9 बजकर 20 मिनट पर इंदिरा गांधी एयरपोर्ट के अधिकारियों को ये जानकारी मिली कि एक विमान फ्लाइट नंबर-W581 इमरजेंसी लैंडिंग की इजाजत चाहता है. दरअसल महां एयरपोर्ट के विमान के क्रू ने दिल्ली एयरपोर्ट एटीसी से संपर्क किया कि इस फ्लाइट में बम है और विमान तत्काल लैंडिंग की इजाजत चाहता है. इस वक्त ये विमान इंडियन एयरस्पेस में था, लेकिन भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने किसी तरह का खतरा न उठाते हुए इस विमान को यहां उतरने की इजाजत नहीं दी और विमान को जयपुर के लिए डायवर्ट कर दिया. बता दें कि जयपुर से ही सटे जोधपुर में आज भारतीय वायुसेना का एक कार्यक्रम चल रहा था. बता दें कि ये विमान एक पैसेंजर फ्लाइट था.
सूत्रों के मुताबिक जयपुर में भी विमान को लैंड करने की अनुमति नहीं दी गई. इस पूरी घटना के दौरान 45 मिनट तक ये विमान इंडियन एयरस्पेस में चक्कर लगाता रहा. इसके बाद ताजा जानकारी ये है कि इस विमान को वापस ग्वांग्झू शहर की ओर ही रवाना कर दिया गया है.
इधर फ्लाइट में बम होने की खबर मिलने के बाद ही जोधपुर और पंजाब से वायुसेना के विमानों को अलर्ट कर दिया गया. कुछ ही मिनटों में ईरान के इस फ्लाइट को इंडियन एयरफोर्स के सुखोई 30MKI जेट विमानों ने आसमान में घेर लिया. यही नहीं तत्काल ग्राउंड फोर्स को भी एक्टिवेट कर दिया गया. पूरे 45 मिनट तक सुखोई के विमान इस इरानी विमान को घेरे रहे ताकि ये फ्लाइट जबरन दिल्ली या जयपुर में लैंड करने की कोशिश न करें. दुनिया भर के फ्लाइट पर नजर रखने वाली संस्था फ्लाइटरडार24 ने डाटा के हवाले बताया कि ईरान का ये विमान पहले दिल्ली के एयरस्पेस फिर बाद में जयपुर के एयरस्पेस में अपनी ऊंचाई कम कर रहा था. यानी कि विमान उतरने की कोशिश कर रहा था. लेकिन भारतीय सुरक्षा एजेंसियों से अनुमति नहीं मिलने के बाद इस विमान ने फिर से चीन के ग्वांग्झू शहर की दिशा पकड़ ली.
भारत की ओर से क्लियरेंस मिलने के बाद सुखोई विमानों ने इस विमान को आखिरकार चीन की ओर रवाना होने दिया.
हालांकि, इंडियन एयर फोर्स और इस विमान और चीन ओर उसके रूट पर पैनी नजर रखे हुए हैं, भारतीय वायु सेना के सभी हवाई स्टेशनों और विमानन इकाइयों को अलर्ट पर रखा गया है. भारतीय एजेंसियों द्वारा अभी भी हवाई जहाज पर बारीकी से नज़र रखी जा रही है.