Breaking News

प्रेस किए बिना भी ऐसे निकालें कपड़ों की सिलवटें, आजमाएं ये उपाय

अचानक किसी आवश्यक मीटिंग या पार्टी में जाने का प्लान बने और आपके पहनने के लिए अलमारी से कपड़े निकालने पर लाइट चली जाए या प्रेस खराब हो जाए तो अब आप क्या करेंगे। अक्सर ऐसा कई लोगों के साथ हुआ होगा। ऐसी स्थिति में पहला ख्याल यही आता है, काश!

कोई ऐसा तरीका होता जिससे बिना प्रेस किए कपड़ों की सिलवटें दूर हो जाती। यदि आपने भी कभी ऐसी ही कोई इच्छा जाहिर की है तो आपकी विश को पूरा करते हुए बताते हैं वो असरदार तरीके, जिनकी सहायता से आप कपड़ों की सिलवटों को बिना प्रेस किए भी आसानी से हटा सकते हैं।

 

How to Fix a Clothes Dryer That Isn't Drying | Reader's Digestकपड़ों से हटाएं सिलवटें

टॉवल
टॉवल की सहायता से कपड़ों की सिलवटें दूर कर सकती हैं। ऐसा करने के लिए सिलवट वाले कपड़े को बिछा दें और फिर गीले टॉवल से कपड़े की सिलवट वाले स्थान को दबाएं। ऐसा करने से कपड़े की सिलवटें अपने आप चली जाएंगी।

भारी सामान
जिस कपड़े पर सिलवट हैं उसे आप किसी भारी सामान या फिर मेट्रेस के नीचे कुछ घंटों के लिए दबाकर रख दें। इससे कपड़ों की सिलवटें अपने आप दूर हो जाएंगी।

स्‍प्रे बोतल
जल्द ही कपड़ों से सिलवाते हटाने के लिए पानी में सिरका मिलाकर उसे एक स्‍प्रे बोतल में डालकर सिलवट वाली जगह डालें। ऐसे में कपड़े के सूखने के बाद सिलवटें दिखाई नहीं देंगी।

भारी बर्तन
छोटे और भारी बर्तनों की सहायता से भी अपने कपड़ों की सिलवटों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए एक भारी तले के बर्तन को तेज आंच पर गर्म करके प्रेस की तरीके से कपड़ों की सिलवटों को दूर कर सकते हैं। ध्यान रखें बर्तन की तली साफ रहे वरना कपड़े दाग लगने से गंदे हो सकते हैं।

ब्‍लो ड्रायर
ब्‍लो ड्रायर की सहायता से भी सिलवटों को दूर कर सकते हैं। कपड़ों की सिलवटें दूर करने के लिए सबसे पहले आपको जिस कपड़े की सिलवटें दूर करनी है, उसे आप बिछा लें और इस पर हल्‍के हाथ से पानी की कुछ बूंदें डालकर ब्‍लो ड्रायर की सहायता से सिलवटें दूर कर सकते हैं।

आइस क्‍यूब
आप अपने कपड़ों की सिलवटें दूर करने के लिए वॉशिंग मशीन के ड्रायर में 2- 4 आइस क्‍यूब के साथ अपने सिलवट वाले कपड़े भी डालकर ड्रायर चला दें। थोड़ी देर बाद कपड़ों को ड्रायर से निकालकर कपड़ों को हल्‍के से झटक कर टांग दें। ऐसा करने से आपके कपड़ों की सिलवटें दूर हो जाएंगी।