Breaking News

पाकिस्तान का शाहीन-3 परीक्षण पर विवाद, अपने ही लोगों को किया घायल

बीते दिन पाकिस्तान ने बैलेस्टिक मिसाइल शाहीन-3 के सफल परीक्षण की घोषणा की थी। पाकिस्तानी सेना ने इसे तकनीक और वेपन सिस्टम के मामले में आधुनिक बताया है। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान मिसाइल के लिए वैज्ञानिकों को बधाई दी है, लेकिन अब इस परीक्षण में ग्रहण लगा है। शाहीन-3 मिसाइल का परीक्षण बलूचिस्तान के डेरा गाजी खान से किया गया था। बलूचिस्तान रिपब्लिकन पार्टी ने कहा है कि शाहीन-3 डेरा बुग्ती के रिहाइश में आकर गिरी, जिससे कई घर तबाह हुए और कई लोग जख्मी भी हुए हैं।

 

बलूचिस्तान रिपब्लिकन पार्टी  ने किया ट्वीट

pakistanबलूचिस्तान रिपब्लिकन पार्टी ने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए कहा कि सुरक्षा बलों ने कल रात क्षेत्र में सभी असुरक्षित जगहों को खाली करा दिया, लेकिन इस मिसाइल ने उस क्षेत्र में विस्फोट कर दिया, जहाँ पहले से नागरिक मौजूद थे। इस विस्फोट ने कई घरों को नष्ट कर दिया और कई लोगों को घायल कर दिया है। बलूचिस्तान रिपब्लिकन पार्टी के प्रवक्ता शेर मोहम्मद बुग्ती ने भी मिसाइल परीक्षण के दौरान लोगों के जख्मी होने की बात कही। उन्होंने ट्वीट कर कहा ’पाकिस्तान की सेना ने बलूचिस्तान को प्रयोगशाला बनाकर रख दिया है। आर्मी ने शाहीन 3 का परीक्षण डेरा गाजी खान इलाके में किया और ये डेरा बुग्ती इलाके में आकर गिरी। यह रिहाइशी इलाका है। ये मिसाइल आम लोगों की मौजूदगी में दागी गई। इसमें दर्जनों घर तबाह हो गए और कई लोग जख्मी हुए हैं।

पीड़ित देशो से आवाज उठाने की कही बात

Shaheen-3-missile-1

बुग्ती ने दूसरे ट्वीट में #MissileAttackInDeraBugti के साथ लिखा है, ‘’बलूचिस्तान हमारी मातृभूमि है, ये कोई प्रयोगशाला नहीं है। हम सभी पीड़ित देशों से अपील करता हूं कि वे पाकिस्तानी सेना के इस मिलाइल परीक्षण के खिलाफ आवाज उठाएं।’ इसके अलावा बलूचिस्तान के एक मानवाधिकार कार्यकर्ता फजीला बलोच ने ट्वीट कर कहा, ‘’पाकिस्तान हमेशा से बलूचिस्तान में अपने खतरनाक हथियारों का परीक्षण करता रहा है। आज उन्होंने शाहीन 3 मिसाइल का परीक्षण किया जो डेरा बुग्ती में आकर गिरी। इससे कई लोग घायल हो गए।

फजीला द्वाका किए गए ट्वीट में कुछ तस्वीरें भी हैं, जिसमें वो दावा कर रही है कि ये 1998 में पाकिस्तानी के परमाणु मिसाइल परीक्षण के दौरान घायल हुए थे।

2750 किलोमीटर तक की है मिसाइल की क्षमता

Shaheen-3-missile-पाकिस्तान आर्मी ने दावा किया है कि परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता से लैस इस मिसाइल की रेंज 2750 किलोमीटर है। मिसाइल के लॉन्च होते ही पाकिस्तान सेना के प्रोपेगेंडा आर्म- इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने कहा कि शाहीन-3 मिसाइल का ‘सफल’ लॉन्च’ “हथियार प्रणाली के विभिन्न डिजाइन और तकनीकी मापदंडों को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से” था। सेना ने कहा कि स्ट्रैटेजिक प्लान्स डिवीजन (एसपीडी) और टॉप कमांडर भी मिसाइल के सफल परीक्षण के गवाह बने।