Breaking News

नहाने का ये तरीका सही नहीं, करते है ये गलतियां जानिए एक्‍सपर्ट की राय

नहाना (Bath) रोजाना के रूटीन का हिस्सा है। लेकिन क्या आपको पता है नहाने का सही तरीका (Method) नहीं, तो यहां एक्सपर्ट (expert) से जानिए नहाने का सही तरीका क्या है। शारीरिक (physical) और मानसिक (Mental)स्वास्थ्य के लिए रोजाना नहाना जरूरी है। रोजाना सुबह नहाने से फ्रेश फील रहने में मदद मिलती है। वहीं हाइजीन के लिहाज से देखें तो भी रोजाना नहाना काफी जरूरी है। वैसे तो नहाने का सबका अपना तरीका होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोग नहाने के लिए कुछ गलत तरीकों को अपनाते हैं जिसकी वजह से स्किन को नुकसान हो सकता है। इस आर्टिकल में जानिए नहाने का सही तरीका।

क्या है नहाने का सही तरीका
ज्यादा देर तक ना नहाएं- पानी में ज्यादा देर तक नहाने से स्किन और बाल ड्राई हो जाते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो ड्राई स्किन वाले लोगों को सिर्फ पांच मिनट या उससे कम समय तक शॉवर लेने की सलाह दी जाती है। वहीं इस बात का भी ध्यान रखें कि एक बार में मिनटों तक पानी के नीचे खड़े न रहें।

शांत रहें- गर्म पानी से नहाने से नैचुरल ऑयल छिन जाता है। वहीं इससे स्किन को भी नुकसान पहुंचता है, इसलिए गुनगुने या ठंडे पानी से नहाना बेस्ट है।

बहुत ज्यादा ना धोएं बाल- बाल डेड स्किन से सेल्स से बने होते हैं। ऐसे में इसे शरीर के बाकी हिस्सों की तरह बार-बार धोने की जरूरत नहीं होती है। हालांकि, बालों को बार-बार धोने से बाल रूखे हो सकते हैं।

थपथपाकर सुखाएं- नहाने के बाद स्किन को जोर-जोर से रगड़ने के बजाय तौलिए से थपथपाएं। स्किन को रगड़ने से जलन हो सकती है और आपको खुजली हो सकती है। इसी के साथ शरीर के कुछ क्षेत्रों को सुखाना सुनिश्चित करें।

मॉइश्चराइज करें- नहाने के दो से तीन मिनट के अंदर तुरंत मॉइस्चराइजर लगाएं। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो चाहे आप नहाएं या नहीं, दिन में कम से कम दो बार खुद को मॉइस्चराइज करें।

क्या साबुन कर सकते हैं यूज

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि साबुन आपकी स्किन से तेल को खत्म कर सकता है। ऐसे में स्किन को साफ करने के लिए किसी मॉइस्चराइजिंग बॉडी वॉश जैसे क्लींजर लेबल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

क्या रोजाना नहाएं?

आपको कितनी बार नहाना चाहिए यह आपकी एक्टिविटी के लेवल पर निर्भर करता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप एक्टिव नहीं हैं, तो आप हफ्ते में कुछ बार कम कर सकते हैं। हालांकि, हाइजीन मेंटेन करने के लिए रोजाना नहाने की सलाह दी जाती है।