Breaking News

चीन में ‘हाइब्रिड चावल’ के जनक Yuan Longping का 90 साल की उम्र में निधन

चीन में हाइब्रिड चावल के जनक माने जाने वाले युआन लॉन्गपिंग (Yuan Longping) का शनिवार को 90 साल की उम्र में निधन हो गया है. चीनी कृषि विज्ञानी लॉन्गपिंग को 1970 के दशक में पहली हाइब्रिड चावल की किस्मों को विकसित करने के लिए जाना जात है. उन्हें देश में अनाज की फसल को बढ़ावा देने वाला राष्ट्रीय नायक भी कहा जाता है. चीन के हुनान डेली अखबार ने लॉन्गपिंग के निधन को लेकर जानकारी दी है. अखबर ने कहा है कि लॉन्गपिंग का चांगशा के अस्पताल में ऑर्गेन फेल होने के कारण निधन हो गया. चांगशा सेंट्रल हुनान प्रांत की राजधानी है.


इससे पहले लॉन्गपिंग की सेहत को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी. जिसके चलते चीन के ग्लोबल टेलीविजन नेटवर्क को माफी तक मांगनी पड़ी. साल 2019 में लॉन्गपिंग को मेडल ऑफ द रिपब्लिक (Medal of the Republic) के लिए नामित किया गया था, जो देश का सर्वोच्च सम्मान है. उन्हें चीन की खाद्य सुरक्षा और कृषि का वैज्ञानिक विकास करने, साथ ही दुनिया के खाद्य उत्पादन में वृद्धि करने के लिए इस सम्मान से नवाजा गया था. चीन के सोशल मीडिया (Social Media) प्लैटफॉर्म वीबो पर लोग लॉन्गपिंग को श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

इस साल हुए थे वायरल

साल 2014 में लॉन्गपिंग ने कहा था कि वह उन चावलों पर शोधकर्ताओं के साथ काम कर रहे थे, जिन्हें आनुवंशिक रूप से मॉडिफाई किया जा सकता है. यह एक तरह की विवादित तकनीक भी मानी जाती है लेकिन इसका उद्देश्य उस समय चीन को अपने कृषि लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करना था. इस साल के शुरुआत में वह इंटरनेट पर काफी वायरल भी हुए थे. उन्होंने वीडियो मेकिंग एप Douyin पर अपना अकाउंट बनाया था. जिसका टाइटल ‘चाइनीज युआन लॉन्गपिंग’ रखा गया. Douyin टिकटॉक का ही चीनी वर्जन है. इस अकाउंट पर 15 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं.