Breaking News

चीन में कोरोना का दिखा सामान्य असर, बड़े पैमाने पर कर रहा है ये तैयारी

चीन के वुहान शहर से जन्म लेने वाला कोरोना वायरस का प्रकोप अब धीरे-धीरे सामान्य होता नजर आ रहा है. जी हां, खुद चीन में शनिवार को कोरोना संक्रमण के महज दो मामलों की पुष्टी हुई. चीनी सरकार द्वारा लगाए गए विदेशी लोगों पर प्रतिबंध का असर दिखाई पड़ रहा है. मालूम हो कि चीन की वुहान लैब से लीक होने वाले इस कोविड-19 ने दुनियाभर में त्राहिमाम मचा दिया. वहीं इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला संयुक्त राज्य अमेरिका है. जहां अब तक की सबसे बड़े पैमाने पर मौत हुई है. आंकड़ो की बात करें तो अमेरिका में कोविड-19 से 60 हजार से अधिक लोगों की जान जान चुकी है.

वहीं चीन में शनिवार को संक्रमण से मौत का कोई नया मामला सामने नहीं आया और पिछले दो हफ्तों में वहां केवल एक व्यक्ति की मौत हुई है. देश में आधिकारिक मृतक संख्या 4,633 है. वहीं वैज्ञानिक भी बड़े पैमाने पर इसकी वैक्सीन खोजने में जुटे हुए हैं.

बहरहाल सरकार ने सभी विदेशियों के देश में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है और अंतरराष्ट्रीय विमानों की संख्या में कटौती कर दी है जिससे चीनी नागरिकों के लिए विदेशों से लौटना मुश्किल हो गया है. सरकार के विदेश से आने वाले लोगों की संख्या में कटौती करने को लेकर उठाए कदमों के बाद से संक्रमितों की संख्या में गिरावट आना जारी है.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि एक नया मामला बीजिंग के पश्चिम में शांक्सी प्रांत में सामने आया और दूसरा शंघाई में आयातित मामला है. चीन में कोरोना वायरस के आधिकारिक मामलों की संख्या 82,877 है. ज्यादातर मरीज बीमारी से उबर चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.