Breaking News

चीन ने लगाया पाकिस्तान को चूना, बढ़ गई इमरान सरकार की मुसीबतें

किसी भी चीज की जरूरत होने पर पाकिस्तान चीन के सामने ही हाथ फैलाता है, चाहे वो कोरोना की वैक्सीन हो या फिर नए हथियार,वो हमेशा से ही चीन पर निर्भर रहा है, लेकिन चीन से मंगाया हुआ हर सामान पाकिस्तान की मुसीबतों को दिन पर दिन बढ़ा रहा है. इसका कारण है चीन के सामान का खराब होना या नकली होना. हाल ही में पाकिस्तान ने चीन से 9 LY 80 एयर डिफेंस सिस्टम्स परचेस किये थे, जो कि खराब निकल गये हैं. अब पाकिस्तान चीन से गुहार लगा कर रहा है कि इन सिस्टम को वो ठीक करें. चीन को सामान ठीक करने के लिए पाकिस्तान ने जो लिस्ट दी हैं, वो काफी लंबी है, उन सिस्टम्स में कम से कम 388 गड़बड़ी हैं.

भारत से है खौफ

पाकिस्तान को भारत की मजबूत और ताकतवर वायुसेना से खतरा है. इनसे बचने के लिए पाकिस्तान ने चीन से साल 2014 में 9 एयर डिफेंस सिस्टम्स का सौदा किया था. ये एयर डिफेंस सिस्टम जो चीन का है , वो सी अल्माज़ आंते के सहयोग से 2011 में विकसित किया गया है जिससे भारत ने अपना सबसे महत्वपूर्ण एयर डिफेंस सिस्टम S-400 खरीद लिया है. चीन ने इस डिफेंस सिस्टम का नाम HQ 16 रखा और इसे पाकिस्तान को एक्सपोर्ट वर्ज़न LY 80 LOMAD में  बेच दिया था. अभी तक इसके तीन सिस्टम और बचे हुए 6 सिस्टम को 2019 में पाकिस्तान को दिया गया था.

चीन की बड़ी बातें

पाकिस्तान के पास इस समय जो सिस्टम है, उनकी रेंज 40 से 70 किमी तक है और ये इनकी उड़ान 15 मीटर से 18 किलोमीटर की है. ये सिस्टम 140 किमी दूर से ही अपने निशाने पर नज़र रखता है और उसका पीछा कर सकता है. ये 85 किमी दूर से ही निशाना भी लगा सकता है. चीन ने दावा किया था कि ये सिस्टम कम और मध्यम दूरी की हवाई सुरक्षा देने के लिए दुनिया का सबसे अच्छा डिफेंस सिस्टम है, लेकिन बड़ी रकम खर्च करने के बावजूद भी पाकिस्तान अपने को सेफ नहीं कर सका है. जो सिस्टम उसने तीन से खरीदें है, वो खराब हो रहे है और पाकिस्तान को चीन के चक्कर काटने पड़ रहे हैं.