Breaking News

चाणक्य नीति : चाहते है बनी रहे है महालक्ष्मी की कृपा तो ध्यान रखें ये 4 बातें

जीवन में व्यक्ति पैसों के लिए काफी संघर्ष करता है, लेकिन जब पैसा उसके पास आ जाता है तो उसे पानी की तरह बहाना शुरू कर देता है. आचार्य चाणक्य का मानना था कि यदि आपको जीवन में धन और समृद्धि को बनाए रखना है, तो आपको धन की कद्र करना सीखना होगा, तभी माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसती है. आचार्य चाणक्य धन को सच्चा मित्र कहते थे. आचार्य का मानना था कि जब जीवन में सभी लोग साथ छोड़ देते हैं, तो एक मात्र धन ही है, जो आपका पूरा साथ निभाता है. इसलिए हर व्यक्ति को धन की बचत करना चा​हिए. यदि धन अधिक है तो इसका सदुपयोग करके दूसरों की मदद करनी चाहिए. अगर आप भी चाहते हैं कि आपके पास जीवनभर धन बना रहे, तो धन से जुड़ी आचार्य की इन बातों को जरूर ध्यान रखें.

धन को लेकर ध्यान रखें आचार्य की ये बातें

1. धन को फिजूल खर्च करने से बचें. जो व्यक्ति धन की फिजूल खर्ची करता है, उसके पास कभी लंबे समय तक पैसा नहीं ठहरता. इसलिए पैसे की बचत करना सीखिए ताकि आपके बुरे वक्त में ये आपके काम आ सके.

2. यदि आप अपने धन को बढ़ाना चाहते हैं तो इसे कभी रोककर मत रखिए, इसका निवेश कीजिए. निवेश करने पर धन तेजी से बढ़ता है.

3. आपके पास कितना धन है, इन बातों को कभी किसी से साझा न कीजिए. पैसों से जुड़ी बातों को हमेशा गुप्त रखना चाहिए, वरना लोग आपके धन को हड़पने का प्रयास करेंगे.

4. धन को हमेशा मेहनत से कमाना चाहिए, कभी इसके लिए गलत रास्ता न चुनें. गलत तरीके से कमाया हुआ धन लंबे समय तक नहीं टिक पाता. एक न एक दिन उसका नाश होना तय है.

5. यदि जीवन में सफल होना है, बड़ा मुकाम पाना है और बहुत सारा धन कमाना है तो रहने के लिए हमेशा ऐसा स्थान चुनें जहां रोजगार के साधन हों. ऐसी परिस्थितियों या लोगों का त्याग कर देना चाहिए, जो आपकी सफलता में बाधा हों.

6. यदि माता लक्ष्मी की आप पर कृपा है और आपके पास अच्छा खासा धन है तो इसे दान और पुण्य कार्यों में जरूर लगाएं. दान को शास्त्रों में भी श्रेष्ठ कार्य माना गया है.​ जिस घर में दान किया जाता है, वहां धन बहुत तेजी से बढ़ता है.