Breaking News

गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा के पांच और कांग्रेस के दो अरबपति उम्मीदवार

गुजरात विधानसभा चुनाव में (In Gujarat Assembly Elections) भाजपा के पांच (Five of BJP) और कांग्रेस के दो (Two of Congress) अरबपति उम्मीदवार (Billionaire Candidates) मैदान में हैं (Are in the Field) । 2017 के विधानसभा चुनाव में भी 100 करोड़ से अधिक संपत्ति वाले सात उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था।2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में सिर्फ दो उम्मीदवार ऐसे थे, जिनके पास 100 करोड़ से अधिक संपत्ति थी ।

गांधीनगर के मनसा विधानसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार जयंती पटेल इस चुनाव के सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। पटेल ने नामांकन पत्र के साथ दाखिल चुनावी हलफनामे में अपनी संपत्ति 661.28 करोड़ रुपये बतायी है। इसमें 64 वर्षीय जयंती पटेल के साथ-साथ उनकी पत्नी आनंदीबेन जयंतीभाई पटेल की संपत्ति भी शामिल है। कडवा पाटीदार जाति से ताल्लुक रखने वाले जयंती दवसीं पास बिजनेसमैन हैं। हलफनामे के मुताबिक, जयंती की चल संपत्ति 147 करोड़ रुपये और अचल संपत्ति 514 करोड़ रुपये की है। जयंती पर 233 करोड़ रुपये की देनदारी भी है। इस निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस और आप के उम्मीदवार के पास कुल एक-एक करोड़ रुपये की संपत्ति है। पिछले चुनाव में कांग्रेस मनसा विधानसभा क्षेत्र 500 मतों से जीतने में सफल रही थी।

पाटन जिले के सिधपुर से भाजपा की तरफ से मैदान में उतरे 61 वर्षीय बलवंतसिंह राजपूत ने अपनी कुल संपत्ति 367.89 करोड़ रुपये की बतायी है। हलफनामे के मुताबिक, राजपूत की चल संपत्ति की कीमत 266 करोड़ रुपये और अचल संपत्ति की कीमत 101 करोड़ रुपये है। पिछले चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस के चंदनजी ठाकोर ने 17,000 मतों के भारी अंतर से जीत हासिल की थी। पाटन के ही अन्य निर्वाचन क्षेत्र राधनपुर से कांग्रेस ने 140 करोड़ रुपये की संपत्ति वाले बिल्डर रघुनाथ देसाई को मैदान में उतारा है। देसाई 3.25 करोड़ रुपये की देनदारी भी घोषित की है।

राजकोट दक्षिण से भाजपा के रमेशभाई तिलारा को टिकट दिया है। स्कूल ड्रॉप आउट तिलारा एक व्यवसायी हैं। उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 172 करोड़ रुपये की घोषित की है। इसमें 156.42 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति और 16.35 करोड़ रुपये की चल संपत्ति शामिल है। राजकोट पूर्व से कांग्रेस की टिकट पर इंद्रनील राजगुरु मैदान में हैं। 56 वर्षीय इंद्रनील ने अपनी कुल संपत्ति की कीमत 160 करोड़ रुपये बतायी है। इंद्रनील के पास एक बीएमडब्ल्यू कार और एक बीएमडब्ल्यू बाइक, एक ऑडी कार, एक जेनेरिक जीप, ट्रैक्टर, एक लैंड रोवर और एक वोक्सवैगन बीटल है।

भाजपा के द्वारका उम्मीदवार पबुभा मानेक ने अपनी चल और अचल संपत्ति की कीमत 115 करोड़ रुपये बतायी है। पिछले चुनाव मानेक 5000 मतों से जीते थे। पांच साल पहले मानेक की कुल संपत्ति की कीमत 88.42 करोड़ रुपये थी, जिसमें अब 30 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी जा रही है। जूनागढ़ में मनवादर सीट से भाजपा उम्मीदवार जवाहर चावड़ा ने हलफनामे में अपनी कुल संपत्ति की कीमत 130 करोड़ रुपये बतायी है।