Breaking News

गजब! कोरोना वैक्सीन लगवाने पर मिलेंगे इतने करोड़ रुपये, इस देश ने लॉन्च की अनूठी योजना

कोरोना महामारी के खिलाफ जारी जंग में वैक्सीनेशन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है. इसलिए भारत में भी टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है और लगातार लोगों को जागरुक किया जा रहा है. जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग टीका लगवा लें. भारत के अलावा कई देशों ने वैक्सीनेशन के कारण ही कोरोना पर काबू पाया है. हालांकि, वैक्सीन लगने के बाद भी लोग संक्रमित हो रहे हैं मगर वैक्सीन से कोरोना को हराया जा सकता है. दुनियाभर की सरकारें लोगों को प्रेरित करने में जुटी हुई हैं. इसी क्रम में हम आपको एक ऐसे राज्य के बारे में बताएंगे जिसने कोरोना वैक्सीन को बढ़ावा देने के लिए एक लॉटरी की शुरुआत की है और जो इस लॉटरी का विजेता बनेगा उसे 7 करोड़ रुपये मिल सकते हैं.

टीका लगवाने पर 7 करोड़ रुपये
अमेरिका के ओहियो (Ohio) राज्य में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को तेज करने के लिए गवर्नर माइक डेवाइन (Mike DeWine) ने एक अनूठी योजना लॉन्च की है. जिसकी चर्चा हर तरफ है, योजना के मुताबिक कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने वाले वयस्कों को 1 मिलियन डॉलर यानी करीब 7.35 करोड़ रुपये की लॉटरी (lottery) मिलेगी. वैक्सीन लगवाने के बाद कोई भी वयस्क लॉटरी जैकपॉट का हिस्सा बन सकते हैं. हालांकि, इसमें भाग लेने के लिए व्यक्ति की कम से कम उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए. गवर्नर के इसकी जानकारी ट्विटर पर दी है जिस पर लोग जमकर प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं.

इस लॉटरी की जानकारी खुद माइक डेवाइन (Mike DeWine) ने ट्विटर पर दी है. उन्होंने ट्वीट करते हुए बताया, ’26 मई से हम उन वयस्कों के लिए लॉटरी योजना की शुरुआत करेंगे जिन्होंने कम से कम टीके की एक खुराक ले ली है. इस लॉटरी का ड्रॉ हर हफ्ते बुधवार को निकाला जाएगा और ये लॉटरी अगले 5 हफ्तों तक चलेगी. हर लॉटरी के विजेता को 10 लाख डॉलर (करीब 7.35 लाख रुपये) का ईनाम दिया जाएगा.’ अपने दूसरे ट्वीट में ओहियो (Ohio) के गवर्नर ने लिखा, ‘लॉटरी में हिस्सा लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए. इसके अलावा आपको ओहियो का निवासी होना चाहिए. लॉटरी वाले दिन से पहले आपको टीका लगवाना आवश्यक होगा.’

मालूम हो कि, अमेरिका में पहले के मुकाबले कोरोना के मामलों में काफी कमी आ गई है और अधिकतर लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज भी ले ली हैं. हालांकि, अब भी वैक्सीनेशन जारी है, मगर जो लोग पूरी तरह वैक्सीनेट हो चुके हैं यानि दोनों खुराक ले चुके हैं उनके लिए मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करना जरूरी नहीं है. जी हां, अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रीवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक जो लोग कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं वह कोरोना गाइडलाइंस का पालन किए बगैर भी अपनी रोजमर्रा की गतिविधियां शुरू कर सकते हैं. हालांकि, ये नियम हर जगह के लिए नहीं है और भारत के लोगों से लगातार कहा जा रहा है कि वैक्सीन लेने के बाद भी नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है क्योंकि कोरोना की दूसरी लहर बेहद खतरनाक है और तीसरी लहर आनी बाकी है. ऐसे में वैक्सीन के साथ नियमों का पालन करना जरूरी है तभी संक्रमण से बचा जा सकता है.