Breaking News

खापों की महापंचायत आज, पहलवानों बोले- ‘फैसला हुआ तो देश के लिए अच्छा नहीं होगा’

भारतीय कुश्ती महासंघ (Wrestling Federation of India) के चीफ बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर (jantar mantar) पर पहलवानों का प्रदर्शन (Wrestlers Protest) लगातार जारी है. प्रदर्शन की आगे की रूपरेखा तैयार करने के लिए हरियाणा (Haryana) में रविवार (21 मई) को सभी खापों की महापंचायत (Mahapanchayat of Khaps) होने वाली है. इन सबके बीच महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने एक चेतावनी भी जारी कर दी है. उन्होंने कहा कि महापंचायत में बड़ा फैसला लिया जा सकता है, जो देश के लिए अच्छा नहीं होगा।

पहलवानों के समर्थन में आई खाप पंचायतों ने केंद्र सरकार को 21 मई तक की मोहलत दी थी. ये समयसीमा रविवार को खत्म हो गई है, जिसके चलते आज हरियाणा में खापों की महापंचायत होनी है. इससे पहले शनिवार (20 मई) को विनेश फोगाट ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी नहीं होती है तो हमारे बुजुर्ग बड़ा फैसला ले सकते हैं. जो देश के हित में नहीं होगा।

‘देश को नुकसान पहुंचा सकता है फैसला’
विनेश ने कहा कि हमारे बुजुर्ग जो फैसला लेंगे, वह बड़ा हो सकता है, जो देश के हित में नहीं होगा. यह देश को नुकसान पहुंचा सकता है। उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन 13 महीने तक चला तो देश को नुकसान हुआ था. अगर ऐसा ही कोई और आंदोलन होता है तो निश्चित तौर से देश को नुकसान होगा।

पहलवानों का कहना है कि ये आसान लड़ाई नहीं है और हमें बहुत कुछ सहना पड़ा रहा है. पहलवानों का कहना है कि जो मुद्दा एक मिनट में हल हो सकता था, वो एक महीने बाद भी हल नहीं हो सका है।

पहलवानों का आरोप- नहीं देखने दिया मैच
इस बीच पहलवानों ने आरोप लगाया कि शनिवार को दिल्ली में होने वाले आईपीएल मैच को देखने से दिल्ली पुलिस ने उन्हें रोक दिया. जिस पर दिल्ली पुलिस ने कहा कि वैध टिकट लिए हुए किसी भी पहलवान को अरुण जेटली स्टेडियम में आईपीएल मैच देखने से नहीं रोका गया।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 10 से 12 पहलवान और अन्य लोग स्टेडियम में मैच देखने आए थे. हालांकि उनमें से केवल पांच के पास टिकट था. अधिकारी ने कहा कि बिना टिकट या ‘पास’ वाले लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं थी।