Breaking News

कोलकाता एयरपोर्ट पर 16 विमान यात्री पाए गए कोरोना संक्रमित, अनिश्चितकाल के लिए बंद हुआ बेलूर मठ

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस (West Bengal Corona) के संक्रमण में तेजी से इजाफा हो रहा है. कोलकाता एयरपोर्ट (Kolkata Airport) पर कोलकाता से दुबई जाने वाली 3 उड़ानों में 16 यात्री कोरोना वायरस ने संक्रमित पाए गए. राज्य के स्वास्थ्य नियमों के अनुसार, कल रात कोलकाता से दुबई के लिए उड़ान भरने वाले इंडिगो 6E 027 में एक ब्रिटिश यात्री सहित कुल छह लोग, फ्लाई दुबई FZ0460 7 भारतीय नागरिक कोरोना संक्रमित पाये गये. इसके अलावा अमीरात की उड़ान ek571 में तीन भारतीय कोरोना पॉजिटिव पाए गए. हवाई अड्डे से सीधे विभिन्न निजी अस्पतालों में ले जाया गया. सूत्रों ने कहा कि उनमें से कुछ को घर से अलग रखा गया है. दूसरी ओर, राज्य में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर रामकृष्ण मिशन का मुख्यालय बेलूर मठ (Belur Math) को अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया.

बेलूर मठ सरकार की ओर से रविवार शाम एक नोटिस जारी की गई. नोटिस के मुताबिक बेलूर मठ फिलहाल अनिश्चितकाल के लिए बंद है. अधिसूचना में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि आप सभी की जानकारी के लिए बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा अगली सूचना तक बेलूर मठ के परिसर को प्रशंसकों और आगंतुकों के लिए बंद रखने का निर्णय लिया जा रहा है. यह निर्णय पश्चिम बंगाल सरकार के 2 जनवरी के कोविड-19 के दिशा-निर्देशों के अनुसार लिया गया है.

कोरोना के मद्देनजर फिर बंद हुआ बेलूर मठ

बता दें कि पहले पदाधिकारियों ने 26 दिसंबर को एक बयान में बेलूर मठ को बंद करने की घोषणा की थी. कहा गया था कि अपरिहार्य कारणों से मठ में 1 जनवरी से 4 जनवरी 2022 तक चार दिनों तक श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक रहेगी. हालांकि, राज्य में आंशिक लॉकडाउन लागू होने के बावजूद तारापीठ मंदिर को बंद नहीं किया जा रहा है. रविवार को तारापीठ मंदिर समिति के अध्यक्ष तारामय मुखर्जी ने कहा, “अभी-अभी खबर आई है कि राज्य में लॉकडाउन जारी किया गया. इसलिए अभी कुछ कह पाना संभव नहीं है, लेकिन हम एक-दो दिन में तय कर लेंगे कि हमें क्या करना है. चूंकि तारापीठ में बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक आते हैं, इसलिए हम बैठक में फैसला करेंगे.”

राज्य सरकार ने आज से लगाया है आंशिक लॉकडाउन

इसके अलावा, तारामय ने कहा, “हमने स्वास्थ्य विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार काम किया जाएगा. मैं कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कर रहा हूं. साल के पहले दिन, हमने अनुपालन किया गया. साथ ही मंदिर परिसर को सेनेटाइज भी किया जा रहा है. गेट पर अतिरिक्त सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए हैं. इसके अलावा माइकिंग के लिए भी अनुरोध किया गया है.” नबान्न द्वारा रविवार को लगाए गए प्रतिबंधों में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि स्विमिंग पूल, स्पा, जिम और ब्यूटी पार्लर 3 जनवरी से बंद रहेंगे. राज्य के सभी पर्यटन केंद्र बंद रहेंगे. स्कूल-कॉलेज यूनिवर्सिटी भी बंद है. प्रशासनिक कार्य 50 प्रतिशत अधिकारी ही करेंगे.