Breaking News

कोरोना से लड़ने के लिए पिए टमाटर का जूस, इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते लोग अपनी स्वास्थ्य को लेकर चिंताग्रस्त जीवन बिता रहे हैं। इस बीच डॉक्टर की सलाह के अनुसार कोरोना से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरुरी है। ऐसे में टमाटर का जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी फायदेमंद हैं।

साथ ही टमाटर हमारे शरीर के लिए कई तरह के फायदे पहुंचाता है। एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर टमाटर में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रैडिकल्स से कोशिकाओं को बचाने में मदद करता है। रोजाना एक गिलास टमाटर के जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, खून साफ होता है और गट यानी आंत भी मजबूत बनी रहती है। ऐसे में आइए जानते हैं इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए कैसे बनाया जाता है टमाटर का जूस।

टमाटर का जूस बनाने का तरीका

टमाटर का जूस बनाने के लिए आपको सबसे पहले चाहिए 2 टमाटर, 1 गिलास पानी और चुटकी भर नमक। इसके बाद टमाटर को अच्छी तरह से धोकर काटने के बाद उसे जूसर में पानी और चुटकी भर नमक डालने के बाद चला लें। अब इस जूस को एक गिलास में निकाल लें। आपका इम्यूनिटी बूस्टर जूस सर्व करने के लिए तैयार है। आप चाहें तो इस जूस को बिना नमक के भी सर्व कर सकती हैं।

टमाटर के कई और फायदे

दांतों और हड्डियों के लिए फायदेमंद : हड्डियों की मजबूती के लिए विटामिन-के जरूरी है। ऐसे में टमाटर के औषधीय गुण में पाए जाने वाली विटामिन-के की मात्रा हड्डियों के लिए फायदेमंद हो सकती है। साथ ही टमाटर में कैल्शियम भी पाया जाता है, जो हड्डियों के साथ-साथ दांतों की मजबूती और उनमें चमक के लिए भी सहायक हो सकता है।

आंखों के रोग में लाभदायक : टमाटर के अंदर पाया जाने वाला विटामिन-सी आंखों के लिए लाभदायक साबित हो सकता है। टमाटर खाने से आंखों की बीमारियों से बचा जा सकता है। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और मिनरल से भरपूर टमाटर का सेवन करना चाहिए। इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारी कोशिकाओं और टिशू को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

वजन कम करने में सहायक : टमाटर के औषधीय गुण के रूप में पाया जाने वाला फाइबर आंतों के स्वास्थ के लिए फायदेमंद है। साथ ही टमाटर में मौजूद फाइबर शरीर को ऊर्जा देता है और वजन कम करने में सहायक हो सकता है। वजन घटाने और आंतों के जोखिम को कम करने के लिए फाइबर की खुराक उपयोगी है।

नोट : यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए साझा की गयी है. अगर किसी बीमारी से परेशान है तो डॉक्टर की सलाह के बाद ही किसी चीज का सेवन करें।