Breaking News

कर्नाटक की सत्‍ता कायम रखने BJP झोंकेगी ताकत, PM मोदी करेंगे 5 बड़ी रैली

देश में इस साल होने वाले कई राज्‍यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) और फिर आम चुनाव (General Election) के लिए सभी पार्टियों ने अपनी कमर कसनी शुरू कर दी है। सबसे पहले कर्नाटक विधानसभा चुनावों (karnataka assembly elections) के ऐलान के पहले लगभग महीने भर के भीतर भाजपा (BJP) पूरे राज्य को मथने की तैयारी में है। उसके इस अभियान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से लेकर पार्टी के प्रमुख केंद्रीय नेता भी शामिल होंगे। इनमें एक मार्च से शुरू होने वाली चार विजय संकल्प रथ यात्राएं भी शामिल हैं। यह यात्राएं राज्य के चारों दिशाओं से निकाली जाएंगी। इनको पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अलग अलग जगह से हरी झंडी दिखाएंगे।

जानकारी के लिए बता दें कि भाजपा के दक्षिण में राजनीतिक प्रवेश द्वार कर्नाटक का काफी ज्यादा राजनीतिक महत्व है। पूरे दक्षिण में एक मात्र यही राज्य है जहां भाजपा ताकतवर है और सत्ता में भी है। ऐसे में वह यहां पर अपनी सत्ता बरकरार रखने के लिए पूरी ताकत झोंके हुए हैं। राज्य में चुनाव तिथियों की घोषणा अगले माह के मध्य में होने की संभावना है। ऐसे में पार्टी ने अगले एक महीने में राज्य को राजनीतिक रुप से मथने की पूरी तैयारी की है।

इस दौरान राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी चार से पांच कार्यक्रम हो सकते हैं। इसमें एक कार्यक्रम 27 फरवरी को पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के जन्मदिन पर उनके गृह जिले शिमोगा में नए एयरपोर्ट का उद्घाटन शामिल है। इसके अलावा प्रधानमंत्री के मार्च के पहले सप्ताह में मैसूरु-बेंगलुरु एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने की संभावना है।भाजपा बीते एक साल से कर्नाटक में लगातार कई तरह के जनसंपर्क कार्यक्रम कर रही है। अब चुनावों के ठीक पहले वह पूरे राज्य को मथने के लिए राज्य में चारों दिशाओं से विजय संकल्प रथ यात्राएं निकालने जा रही है।

एक मार्च से शुरू होने वाली विजय संकल्प रथ यात्रा को राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा चामराज नगर के पास मलाई महादेश्वर पहाड़ी से हरी झंडी दिखाएंगे। नड्डा चामराज नगर में एक बड़ी रैली को भी संबोधित करेंगे। दूसरी विजय संकल्प रथयात्रा की शुरुआत दो मार्च को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पश्चिम कर्नाटक के बेलगाम जिले के नंदागढ़ से शुरु करेंगे। तीसरी रथ यात्रा को तीन मार्च को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बेंगलुरु से हरी झंडी दिखाएंगे, जबकि चौथी रथयात्रा की शुरुआत भी अमित शाह बीदर के बसवा कल्याण से करेंगे।

सूत्रों के अनुसार भाजपा ने कार्यकर्ताओं को पूरी तरह सक्रिय करने पांच समितियां भी बनाई हैं। इन सभी समितियों के संयोजकों को 20 फरवरी से लेकर 15 मार्च तक समूचे कर्नाटक के सभी 224 विधानसभा क्षेत्रों में दौरा कर बैठकें कर अपनी रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र को सभी मोर्चाओं की बैठक कर उनका चुनावी कामों में लगाने का जिम्मा दिया गया है। विजयेंद्र 20 फरवरी से वोक्कालिगा बहुल क्षेत्र मांड्या से अपना काम शुरू करेंगे और 15 मार्च तक प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में जाकर एससी, एसटी, किसान, अल्पसंख्यक, युवा और महिला मोर्चा के स्थानीय पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसके आलावा घोषणापत्र, रथ यात्रा, प्रचार जैसी कमेटियां भी बनाई गई हैं।